Adsense

मीरगंज : 8 सौ करोड़ की बजट से जंघई-अमेठी के बीच जल्द शुरू होगा काम


  • रेल यात्रियो को ट्रेनों के लेट लतीफी से मिलेगी निजात
  • दो हिस्सों मे दोहरीकरण का कराया जाएगा काम

प्रदीप कुमार दुबे
जौनपुर। मीरगंज क्षेत्र के जंघई जंक्शन रेलवे स्टेशन से अमेठी तक रेलवे लाइन के दोहरीकरण के लिए 8 सौ के बजट से रेल दोहरीकरण का कार्य जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। इसका डीपीआर भी तैयार हो चुका है। अब स्टैटिस सर्वे का काम भी पूरा होने वाला है जो अक्तूबर-नवंबर माह तक पूरा हो जायेगा। इस सर्वे मे यह तय होना है कि इस रेल रूट पर किन-किन स्थानों पर पुल, बिल्डिंग व प्लेटफार्म का काम किया जाएगा।
वाराणसी से अमेठी तक रेल दोहरीकरण होना है। जिसमें जंघई तक रेल दोहरीकरण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। जिसके बाद जंघई लखनऊ रेलप्रखण्ड पर रेल दोहरीकरण का कार्य जल्द ही शुरु किया जाएगा। इस परियोजना पर भारत सरकार आठ सौ करोड़ का बजट खर्च कर रही है। जिससे आने वाले समय में रेल यात्रियों को ट्रेनों के लेट लतीफी से निजात मिल सके क्योंकि रेल दोहरीकरण होने के चलते ट्रेनों को सामने से आने वाली ट्रेन को रोककर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। रेल अधिकारियों की मानें तो इसका डीपीआर बनकर तैयार है सिर्फ कहां-कहां प्वाइंट पुल, बिल्डिंग व प्लेटफार्म बनने हैं इसके ड्राइंग बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है। जिसे पूर्ण होते ही काम शुरू हो जाएगा। एईएन रामलखन सचान ने बताया कि अक्तूबर के बाद कभी भी रेल दोहरीकरण का काम शुरू हो जाएगा। जंघई से प्रतापगढ़ व प्रतापगढ़ से अमेठी के बीच दो हिस्सों में दोहरीकरण का काम कराया जाएगा। इसकी पहली किस्त भी जारी हो गयी है। लगभग 89 किमी लंबे रेल रूट पर कुल 15 रेलवे स्टेशन हैं। जिसमें जंघई, नीभापुर, मुंगराबादशाहपुर, सवंसा, गौरा, दादुपुर, पृथ्वीगंज, प्रतापगढ़, चिलबिला जगेसरगंज, अंतु, सहजीपुर हाल्ट, मिश्रौली व अमेठी आदि प्रमुख स्टेशन हैं।
उन्होंने बताया कि रेल दोहरीकरण के काम को पूरा हो जाने से दिल्ली से कोलकाता रूट पर ट्रेनों की लेट लतीफी कम होगी। इसके पहले जंघई से वाराणसी तक रेल दोहरीकरण का काम पूरा हो चुका है।

Post a Comment

0 Comments