Adsense

जफराबाद : कर्मस्थल में ही विलीन हो जाती हैं महापुरूषों की आत्माएं

जौनपुर। महापुरुषों की आत्माएं कहीं जाती नहीं हैं बल्कि उनके कर्मस्थल में ही विलीन हो जाती है। जिन्हें हम दिव्य आत्मा कहते हैं जो की आज भी हमारा मार्गदर्शन करती है। यह बातें कमलापति पांडेय इंटर कालेज जफराबाद के प्रधानाचार्य डॉ. शंकराचार्य तिवारी ने कही। वे विद्यालय के संस्थापक कमलापति पाण्डेय की 19वीं पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पंडित जी ऐसी ही दिव्य आत्मा थे।
प्रबंधक संजीव कुमार पाण्डेय ने कहा कि उन्हें जो विद्यालय रूपी बगिया लगायी है आज उससे हजारों हजार लोग लाभान्वित हो रहे है। उन्होंने विद्यालय के सभी अध्यापकों को संदेश देते हुए कहा कि आज की बदलती शिक्षा परिवेश के अनुरूप अपने आपको ढालने की आवश्यकता है ताकि आने वाली पीढ़ी को हम बेहतर और रोजपरक शिक्षा मुहैया उपलब्ध करा सकें। पूर्व प्रधानाचार्य श्री श्रीभूषण चौबे ने कहा कि पंडित जी को विद्यालय चलाने में आने वाली झंझावतों के निबटने बखूबी आता था। वह अपनी मधुरवाणी से लोगों को मोह लेते थे। पंडित जी स्वकर्म व परमेश्वर पर भरोसा करके कठिन से कठिन काम को कर डालते थे।
प्रवक्ता रामजी चौरसिया ने पंडित जी को उत्तम पुरुष बताया और कहा कि वह जो भी कार्य शुरू करते थे। उसे पूरा करके ही छोड़ते थे। बाधाओं से कभी मुंह नहीं मोड़ते थे। प्रवक्ता जितेन्द्र निलम ने विद्यालय शिक्षा में हुए सुधार और विद्यालय में मौजूदा समय में उपलब्ध हो चुकी सुविधाओं के लिये प्रबंधक को धन्यवाद दिया और कहा कि आगे भी वह हम शिक्षकों के प्रति ध्यान देते रहें। कस्बे के डॉ. शिवकुमार सेठ ने भी पंडित जी जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पंडित जी उस समय राह में मिलने वाले हर बच्चे से उसकी शिक्षा दीक्षा के बारे में पूछा करते थे और उसे शिक्षा के लिये प्रेरित करते थे। संचालन करते हुए प्रवक्ता शिवशंकर निर्मल ने कहा कि व्यक्ति जिस क्षेत्र में वट वृक्ष लगाता है समय के अनुरूप उसकी शाखाएं फैलती है। ऐसा ही अपना विद्यालय है। आज के समय में विद्यालय की आई.टी.आई. इंटरनेशनल स्कूल, ओपन महाविद्यालय सहित तीन से चार शाखाएं संचालित हो रही है। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीभूषण चौबे ने किया। कार्यक्रम में चन्द्रभान, मुस्तकीम अंसारी, रहमुल्ला अंसारी, सनाउल्लाह अंसारी, गौरीशंकर यादव, अरुण पांडे, विनय कुमार, शिवलोचन सिंह, रामेश्वर शुक्ला, अजीत गुप्ता, सहित तमाम लोग उपस्थित रहे। इसके पूर्व प्रशस्य जेम्स के डायरेक्टर संदीप पांडेय, कालेज के प्रबंधक संजीव पाण्डेय, श्वेता पांडेय, कंचन पाण्डेय सहित पूरे परिवार ने विद्यालय प्रांगण में स्थापित पंडित जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

Post a Comment

0 Comments