Adsense

खुटहन : प्राकृतिक सुंदरता ही अच्छे स्वास्थ्य का एक मात्र आधार

खुटहन, जौनपुर। आरएस दूबे सेंट्रल एकेडमी तिलवारी में शनिवार को पौधरोपण समारोह को प्रति श्रृंगार दिवस के रूप में मनाया गया। जिसमें पर्यावरण संरक्षण को लेकर वक्ताओं ने अपने विचार प्रस्तुत किये। बतौर मुख्य अतिथि थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर वीरेंद्र कुमार बरवार ने विद्यालय परिसर में दो सौ पौधों का रोपड़ किया।
उन्होंने कहा कि हमारी प्रकृति जितना हरी भरी और सुन्दर होगी, हम उतने ही स्वस्थ, ज्ञानी और विवेकवान होंगे। हमारे शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जितनी आवश्यकता प्रोटीन, विटामिन और खनिज लवणों की होती है उससे सहरुाो गुना अधिक वृक्षों की होती है क्योंकि ऑक्सीजन हमें वृक्षों से ही मिलता है। इनके अभाव में जब हमारा जीवन ही नहीं रहेगा तो उन तत्वों की आवश्यकता ही कहा पड़ेगी।
राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित पूर्व शिक्षक व ग्राम प्रधान कृष्ण देव दूबे ने कहा कि हमारी प्राथमिक आवश्यकताएं रोटी, कपड़ा और मकान माना जाता रहा है लेकिन आज प्रकृति के बिगड़ते संतुलन को देखकर इसमें बृक्ष का नाम और जोड़कर इसका उच्चारण प्राथमिक आवश्यकता में पहले पायदान पर किया जाना चाहिए। पूर्व एसओ सत्यनारायण तिवारी ने वृक्ष को सदैव उपयोगी बताते हुए कहा कि वह हरा-भरा रहकर प्रत्यक्ष रूप से हमे छाया और फल देता है। सूखने के बाद लागत का कई गुना मूल्य की लकड़ी देता है। इसके अलावा वह जीवन पर्यंत हमें अमूल्य प्राणवायु प्रदान करता है। इस मौके पर प्रधानाचार्य सुधीर, संजय दूबे, रामपाल सिंह, अजय सिंह, मुकुन्दधर तिवारी, जगदंबा सिंह आदि मौजूद रहे। प्रबंधक सुभाष दूबे ने आगंतुकों के प्रति आभार प्रकट किया।

Post a Comment

0 Comments