Adsense

Jaunpur Live :पुरुष कर्मचारियों को केंद्र सरकार का तोहफा, पिता बनने पर मिलेगी 730 दिन की छुट्टी



Jaunpur Live News Network
जौनपुर लाइव न्यूज नेटवर्क
नईदिल्ली। नए साल से पहले केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। 7वें वेतन आयोग की ओर से एकल पिता को भी चाइल्ड केयर लीव देने की सिफारिश पर केंद्र ने मुहर लगाकर गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. पहले ये छुट्टी सिर्फ महिला कर्मचारियों को मिलती थी, लेकिन अब ये चाइल्ड केयर लीव पुरुषों को भी मिलेगी. इसके मुताबिक पुरूष कर्मचारी को 730 दिन की छुट्टी बच्चों की देखभाल के लिए मिलेगी. लेकिन ये सुविधा केवल उन्हे ही मिलेगी जिनकी पत्नी की मौत हो चुकी है या फिर जिनके बच्चे 18 साल से कम उम्र के हैं.
अर्जित अवकाश में भी बदलाव
सिर्फ यही नहीं केंद्र कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए अर्जित अवकाश में भी संशोधन किया गया है. जिसके मुताबिक जनवरी और जुलाई महीने के पहले ही दिन पांच दिन की एडवांस लीव हर कैलेंडर साल में उनके खाते में जोड़ दी जाएगी.
दूसरे देशों में क्या है नियम?
अमेरिका- यहां सवैतनिक अवकाश की सुविधा नहीं है। लेकिन परिवार एवं चिकित्सा कानून 1993 के तहत कर्मचारी 12 हफ्ते का अवैतनिक अवकाश ज़रूर ले सकते हैं. वैसे कैलिफोर्निया में 6 महीने की छुट्टी ली जा सकती है. ऑस्ट्रेलिया में बच्चों  की देखभाल के लिए 18 हफ्ते की छुट्टी ली जा सकती है.




नव वर्ष पर उठाएं सस्ते विज्ञापन का लाभ मात्र 500 रूपये में। सम्पर्क करें — जौनपुर लाइव 8299473623




The जौनपुर Baker's का भव्य उद्घाटन दिनांक 1 दिसम्बर 2018 को, ओलंदगंज, टीडी कॉलेज रोड, रघुवंशी होटल के सामने जौनपुर, भवदीय - रतनदीप साजन, मो. 9473919777, 953219777

Post a Comment

0 Comments