Adsense

Jaunpur : आगे की पढ़ाई के लिए अजय के पास नहीं थे पैसे, जानिए प्रमुख सचिव ने क्या किया


जौनपुर। प्रमुख सचिव, आयुक्त ग्राम विकास विभाग, उत्तर प्रदेश/नोडल अधिकारी के. रवीन्द्र जौनपुर द्वारा कार्यालय विकास खण्ड सिकरारा का निरीक्षण किया गया। इस दौरान नोडल अधिकारी ने कर्मचारियों के ईपीएफ पासबुक का निरीक्षण में पाया कि नवम्बर के उपरान्त वरिष्ठ सहायक द्वारा जीपीएफ पासबुक का अवलोकन किया। नोडल अधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला को निर्देश दिया है कि जिन कर्मचारियों का स्थानांतरण हो गया है उनके स्थान पर आने वाले कर्मचारियों को पूर्ण पत्रावली के साथ चार्ज दिलाना सुनिश्चित करें, यदि किसी भी प्रकार का रिकॉर्ड गायब हो तो उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराएं।





उन्होंने कहा कि रिटायर्ड होने वाले कर्मचारियों को एनओसी तभी दी जाए जब यह सारे रिकॉर्ड हैंड ओवर करा दें। नोडल अधिकारी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मनरेगा के तहत कराए गए कार्यों, संपूर्ण समाधान रजिस्टर, ग्रांट रजिस्टर एवं चतुर्थ वित्त आयोग योजना की भी समीक्षा की गई।





प्रमुख सचिव एवं आयुक्त ग्राम विकास विभाग उत्तर प्रदेश, नोडल अधिकारी जौनपुर के. रवीन्द्र नायक द्वारा विकास खण्ड सिकरारा के भभौरी गांव के मुसहर बस्ती का निरीक्षण किया गया। इस दौरान नोडल अधिकारी ने मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत बन रहे आवासों का निरीक्षण किया। जिला विकास अधिकारी दयाराम ने बताया कि इस गांव में कुल 12 मुसहर परिवार हैं, सभी मुसहर परिवारों को मुख्यमंत्री आवास आवंटित किया गया है जिनका निर्माण कार्य चल रहा है।





नोडल अधिकारी ने मुसहर बस्ती के लड़कों से पूछा कि वे क्या शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। इस पर अजय कुमार वनवासी ने बताया कि वे इंटरमीडिएट में पढ़ रहे हैं। आगे की पढ़ाई के लिये पैसे नहीं है। नोडल अधिकारी ने सीडीओ को अजय की आगे की पढाई, रहने तथा खाने की निःशुल्क व्यवस्था करने के निर्देश दिए।





मुसहर बस्ती के पास ही चक हवेली, पंवई लाडपुर, आजमगढ़ के कुछ परिवार टेण्ट में रह रहे हैं जो चलनी, टोकरी बनाने का कार्य करते हैं। नोडल अधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि वे आजमगढ़ के मुख्य विकास अधिकारी तथा पीओ डूडा से संपर्क करके इन परिवारों को आजमगढ़ में ही कार्य दिलाना सुनिश्चित करें।





इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला, डीडीओ दयाराम, डीएसटीओ रामदरश यादव, उपायुक्त मनरेगा भूपेन्द्र सिंह आदि उपस्थित रहे।


Post a Comment

0 Comments