Adsense

#JaunpurLive : बच्चों के जीवन और भविष्य की सुरक्षा के लिए सबसे प्रभावी तरीका है टीकाकरण

 
#JaunpurLive : बच्चों के जीवन और भविष्य की सुरक्षा के लिए सबसे प्रभावी तरीका है टीकाकरण

जौनपुर.  लायन्स क्लबजौनपुर मेन द्वारा राष्ट्रीय कार्यक्रम में सहयोग के अन्तर्गत नियमित मासिक टीकाकरण शिविर स्थान सत्या निवास ऊर्दू बाज़ार में लगाया गया। जिसमें ज़ीरो से छः वर्ष तक के बच्चों को निशुल्क टीकाकरण किया गया। 
संस्थाध्यक्ष मदन गोपाल गुप्ता ने बताया कि इस स्थान पर हर माह के दूसरे बुधवार को शिविर लगता है जिसमें बच्चों को निशुल्क पोलियो, बीसीजी, डिप्थीरिया, टिटनेस, काली खांसी, निमोनिया, हेपेटाइटिस बी, जापानी बुखार (जेई) Vit A का सिरप पिलाया जाता है व टीकाकरण किया जाता है।
 इस अवसर पर संयोजक डा मदन मोहन वर्मा ने कहा कि सभी माता पिता व अभिभावक जागरूक रहें, और अपने बच्चों को समय से टीकाकरण व वैक्सीनेशन ज़रूर करवाते रहे। जिससे बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो और बीमारियों से उन्हें सुरक्षित रखा जा सके। आगे डा वर्मा ने कहा कि शिशुओं को जीवित रहने के लिए टीकाकरण जरूरी है। नियमित टीकाकरण को छोड़ने से नवजात के जीवन पर जानलेवा प्रभाव पड़ सकता है। शिशुओं के जीवन और भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए टीकाकरण सबसे प्रभावी तरीका है। टीकाकरण परिवार और समुदाय को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा कवच का काम करता है। अपने शिशुओं का टीकाकरण करके हम अपने समुदाय के सबसे अधिक जोखिम ग्रस्त सदस्य जैसे नवजात शिशु की सुरक्षा करते हैं।
इस अवसर पर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा, संजय श्रीवास्तव, सरोज कुमार, सलिल यादव, एएनएम रीना देवी, कविता वर्मा, राम कुमार साहू,  शकील अहमद, डा शिवानंद अग्रहरि, राधेरमण जायसवाल, संजय सिंघानिया, मनोज चतुर्वेदी, नीलू सेठ आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments