Adsense

#JaunpurLive : मासिक धर्म हर महिलाओं के जीवन का होता है महत्वपूर्ण हिस्सा: नीरा आर्या

केराकत जौनपुर। क्षेत्र के उमरवार गांव में मंगलवार की सुबह सौहार्द फेलो नीरा आर्या के अध्यक्षता में तीन दर्जन से अधिक महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए सेनेटरी पैड वितरण किया गया। महिलाओं को जागरूक करते हुए ग्रामीण विकास संस्थान हथिनी मऊ के सौहार्द फेलो नीरा ने बताया कि किशोरियां मासिक धर्म से डरती व भ्रमित होने के साथ ही शर्मिंदगी महसूस करती हैं। महिलाएं दुकान पर भी खुलकर सैनिटरी पैड नहीं ले सकती है जिस कारण मासिक धर्म के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण रहती है जो समाज द्वारा रूढ़िवादी परंपराएं थोपी गई है।
उन्होंने कहा कि मासिक धर्म का रक्त हमारे शरीर के अन्य रक्त की तरह ही होता है और वह गंदा रक्त नहीं होता है पीरियड्स सामान्य है कोई बीमारी नहीं है मासिक धर्म हर महिला के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है महिलाओं और किशोरियों को अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान रखना होगा क्योंकि महिलाएं और लड़कियां स्वस्थ रहेंगी, तभी हमारा समाज स्वस्थ रहेगा। 
किशोरियों को नि:शुल्क सेनेटरी पैड वितरित कर उन्हें इस्तेमाल करने के बारे में बताया गया। मासिक धर्म स्वच्छता दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है जिसका एकमात्र लक्ष्य है महिलाओं और किशोरियों को पीरियड्स के फायदे के बारे में बताया जाए। इस अवसर पर बंधुता मंच की चंदा, मीना, लकी, आंचल, खुशी, मानू आदि शामिल थी। 

Post a Comment

0 Comments