Adsense

#JaunpurLive : पीएम मोदी की मंशा देश का किसान करे तरक्की

केराकत व डोभी एफपीओ के बीओडीज व सीईओ का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न
जौनपुर। नेशनल एग्रो फाउंडेशन और नाबार्ड द्वारा संचालित केराकत और डोभी के किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के बोर्ड बीओडीज व सीईओ के दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शहर के सिद्धार्थ होटल में आयोजित हुआ। दो दिवसीय कार्यक्रम में दोनों एफपीओज के बोर्ड आफ डायरेक्टर्स व सीईओ उपस्थित रहे। उन्हें विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। प्रथम दिवस कार्यक्रम में नाबार्ड के डीडीएम लल्लन कुमार ने एफपीओ के बोर्ड आफ डायरेक्टर व सीईओ को सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी और एफपीओ के संचालन से संबंधित तमाम जानकारियां उपलब्ध कराया।
सरकारी योजनाओं क्रियान्वयन की अपील
सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए उनसे अपील भी की। साथ ही दोनों एफपीओज को कई सुझाव भी दिए। इसके बाद नेशनल एग्रो फाउंडेशन के प्रदेश कोऑर्डिनेटर रजनीकांत पाण्डेय ने एफपीओ के बोर्ड आफ डायरेक्टर्स को तमाम तरह के लाइसेंस बनवाने के विषय में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही कौन-कौन सी योजनाओं का सरकार द्वारा संचालित की जा रही है? उस पर भी बेहतर जानकारी दी। एफपीओ के किसानों को किस प्रकार से लाभ मिले इस पर विस्तृत चर्चा भी की।
योजनाओं की दी विस्तृत जानकारी
कार्यक्रम के दूसरे दिन कृषि विभाग व उद्यान विभाग के अधिकारियों ने एफपीओ के बोर्ड आफ डायरेक्टर व सीईओ को सरकार द्वारा कृषि विभाग व उद्यान विभाग में संचालित योजनाओं पर विस्तृत जानकारी दी और उसका लाभ उठाने के लिए उनसे अपील भी की। कार्यक्रम 21 व 22 को जौनपुर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित जनों में नेशनल एग्रो फाउंडेशन के स्टेट कोऑर्डिनेटर रजनीकांत पाण्डेय, सीबीबीओ शेखर मणि तिवारी, नितेश यादव सहित दोनों एफपीओ के बोर्ड आफ डायरेक्टर्स व सीईओ के साथ अकाउंटेंट भी उपस्थित रहे।  
बरईछ चंदवक कार्यालय पर हुआ स्वागत
किसानों से नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक लल्लन कुमार ने मिलकर कृषि से जुड़ी योजनाओं पर विस्तृत चर्चा की और किसानों के सवालों का जवाब दिया। इसके साथ ही केराकत कल्याण एफपीओ के कार्यालय का उद्घाटन भी किया। अपने तय सुधा कार्यक्रम के अनुसार नाबार्ड के डीएम लल्लन कुमार केराकत और डोभी एफपीओ के संयुक्त कार्यक्रम में केराकत एफपीए के कार्यालय बरईछ चंदवक पर पहुंचे। वहां पर पहले उनका स्वागत केराकत कल्याण एफपीओ के संरक्षक दीनानाथ पांडे व सुभाष पांडे द्वारा माल्यार्पण कर किया गया। उसके बाद केराकत व डोभी एफपीओ के करीब 5 दर्जन महिला-पुरुष किसानों से उन्होंने कृषि योजनाओं से संबंधित विस्तृत चर्चा की। साथ ही किसानों के सवालों का जवाब भी दिया।
किसान प्रगति करे यह पीएम मोदी की मंशा
एफपीओ के किसानों से चर्चा के बाद डीडीएम नाबार्ड ने बरईछ मोढैला स्थित केराकत कल्याण एफपीओ के कार्यालय का फीता काटकर उद्घाटन भी किया। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि किसानों को अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ मिले और वह प्रगति कर सके। साथ ही उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री की भी यही मंशा है कि हमारा कृषि प्रधान देश निरंतर प्रगति करते रहे और किसानो की आय लगातार दोगुनी हो। उक्त कार्यक्रमों में डीडीएम नाबार्ड जौनपुर, वीरेंद्र मौर्या, दोनों एफपीओ के बीओडी, दर्जनों महिला-पुरूष किसान, नेशनल एग्रो फाउंडेशन से शेखर मणि तिवारी, नितेश यादव उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments