Adsense

अमेरिका में आधुनिक शोध के लिए जौनपुर की बेटी का चयन होना गौरव की बात : विद्यार्थी

जौनपुर। भाजपा युवा नेता विजय सिंह विद्यार्थी ने अमेरिका में वायरस विज्ञान में आधुनिक शोध के लिए चयनित जौनपुर की बेटी आईआईटी रूड़की की शोधकर्ता ​वेदिता आनंद सिंह के चयन पर खुशी जाहिर करते हुए उन्हें बधाई दी है।
श्री सिंह ने कहा कि जब भी जिले के प्रतिभावान, होनहार छात्र—छात्राओं किसी मुकाम पर पहुंचते है तो गर्व से सीना चौड़ा हो जाता है। जिस तरह से वेदिता आनंद सिंह एक के बाद एक कामयाबी की सीढ़ियों पर चढ़ती जा रही है वह निश्चित रूप से बधाई के पात्र ​है। साथ ही उनके माता—पिता भी जौनपुर के गौरव है।


गौरतलब हो कि वेदिता आनंद सिंह स्व. डॉ अजीत कुमार सिंह की बेटी है जो कुटीर चक्के डिग्री कालेज में जूलॉजी के रीडर और वैज्ञानिक थे। वेदिता आईआईटी के जैव तकनीकी विभाग के मोलेक्युलर विरोलॉजी लेबोरेटरी में डॉक्टरेट की छात्रा है। आईआईटी की एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर शैली तोमर ने अपनी छात्रा की उपलब्धि प्रशन्नता जाहिर करते हुए कहा कि ओ वीडीएफ़ के लिए चयन बहुत कठिन होता है इसलिए बहुत बड़ी उपलब्धि है इस फेलोशिप से वेदिता के शोध को बढ़ावा मिलेगा जिसका मकसद भारत में वाहक माध्यम से होने वाली संक्रामक बीमारियों के भारी प्रकोप को दूर करना है उन्होंने बताया कि वेदिता को पड़र्यू यूनिवर्सिटी अमेरिका के इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फ्लेशन इम्यूनोलॉजी एवं इंफेक्शस डिजीज के निदेशक प्रोफेसर आर जे कुन कीलेबोरेटरी में काम करने का अवसर मिला है प्रो कुन अमेरिका के जाने-माने वायरस विज्ञानी है जो प्रयोग आधारित शोध पर केंद्रित रहे हैं जिनका मकसद ड़ेंगू चिकनगुनिया और जीका जैसी मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों के लिए उपचार खोजना है फेलोशिप हासिल करने के बारे में वेदिता सिंह ने कहा कि इस फेलोशिप का पीएचडी थीसिस की संरचना में बहुत लाभ मिलेगा और वायरस विज्ञान में शोध को और सशक्त बनाएंगे, वेदिता की इस उपलब्धि पर बहन मानवी अजीत सिंह माता उषा सिंह समते बीएचयू और सेंट जॉन्स स्कूल जौनपुर के शिक्षकों में खुशी है।

Post a Comment

0 Comments