Adsense

जौनपुर सिटी : रोटरी क्लब जौनपुर ने शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर किया वरिष्ठ शिक्षकों का सम्मान

जौनपुर। रोटरी क्लब जौनपुर ने शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर शिक्षा के क्षेत्र में किये गए उत्कृष्ट सेवा भाव को आधार बनाते हुए शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया और चुने हुए शिक्षकों को नेशन बिल्डर अवार्ड से सम्मानित किया।



इस अवसर पर रोटरी क्लब के अध्यक्ष रवि मिंगलानी ने कहा कि रोटरी क्लब देश ही नहीं अपितु विश्व स्तर पर विभिन्न प्रकार के सेवा कार्यों के लिए लोगों को सम्मानित करता आ रहा है और इन सारे सेवा कार्यों में शिक्षा एक ऐसा क्षेत्र हैं जो किसी भी देश के भविष्य निर्माण में सबसे महती भूमिका निभाता है। रवि मिंगलानी ने कहा कि गुरु ही एक ऐसा पद है जो नि:स्वार्थ भाव से और बिना भेदभाव के अपने शिष्यों को समान शिक्षा प्रदान करता है और एक शिक्षित व्यक्ति ही एक सभ्य समाज का निर्माण करता है और देश को प्रगति के पथ पर अग्रसर करता है।

  

इस अवसर पर उपस्थित वरिष्ठ रोटेरियन डॉ. कमर अब्बास ने कहा कि रोटरी क्लब इंटरनेशनल सदैव से ये मानता आया है कि एक अच्छे भविष्य के निर्माण की कल्पना बिना शिक्षक के संभव नहीं है और इस क्रम में रोटरी क्लब द्वारा विश्व स्तर पर शिक्षा क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवा प्रदान कर रहे शिक्षकों को नेशन बिल्डर अवार्ड से सम्मानित करता है। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. पीसी विश्वकर्मा ने वर्तमान परिदृश्य में जिस प्रकार से लोगों के जीवन पर विदेशी संस्कृति का प्रभाव बढ़ता जा रहा है और साथ ही साथ जिस प्रकार से शिक्षा का व्यवसायीकरण कुछ कथित लोगों के द्वारा किया जा रहा उससे दूर होकर गुणवत्तापूर्ण जीवन और पठन का कार्य सिर्फ और सिर्फ शिक्षक के ही द्वारा सम्भव है।

उन्होंने कहा कि किसी भी मनुष्य के प्रथम शिक्षक उसके माता—पिता होते हैं जो कि उसमें संस्कार के बीज बोते है और उस बीज को एक शिक्षक ही पूर्णता प्रदान करता है। इस अवसर पर अभिमन्यु राय, डॉ. धनन्जय सिंह, डॉ. गिरिश चन्द चौबे, श्रीमती विमला श्रीवास्तव एवं प्रमोद कुमार दूबे को नेशन बिल्डर अवार्ड से सम्मानित किया गया। रोटरी क्लब जौनपुर ने अपने क्लब में उत्कृष्ट सेवाओं को देने के लिए डॉ. कमर अब्बास, श्याम बहादुर सिंह, राकेश श्रीवास्तव को भी सम्मानित किया गया। सभा का संचालन डॉ. कमर अब्बास ने किया एवं आभार सचिव जयकिशन साहू जैकी ने किया। इस अवसर पर डॉ. शैलेन्द्र सिंह, शशांक सिंह रानू, कार्यक्रम संयोजक देवेंद्र सिंह पिंकू, केके मिश्रा, निवर्तमान अध्यक्ष रविकांत जायसवाल, संजय जायसवाल, शिवांशु श्रीवास्तव, देवेश जी वैश्य, संजय बैंकर, जगदीश मौर्य, श्याम वर्मा, अजय गुप्ता, अमित पाण्डेय, माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सन्तोष सिंह, निखिलेश सिंह, सुभाष अग्रहरि, सुरेंद्र प्रधान, सन्तोष अग्रहरी, रवि अग्रहरी, अवनींद्र तिवारी, डॉ. एमपी बरनवाल, धर्मेंद्र सेठ, राधेरमण जायसवाल, राकेश जायसवाल इत्यादि उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments