Adsense

Jaunpur Live : ठाकुर उमानाथ सिंह ने आदर्श जनप्रतिनिधि का एक अनूठा आदर्श प्रस्तुत किया : योगी आदित्यनाथ



जौनपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सिंह ने कहा कि शहीद उमानाथ सिंह वैचारिक बचनबद्धता के माध्यम से एक आदर्श जनप्रतिनिधि का अनूठा आदर्श प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि तत्कालीन सपा सरकार के हल्लाबोल और व्यापारियों के उत्पीड़न का विरोध करने के दौरान 13 सितम्बर 1994 को वह शहीद हो गए। उस समय की यह बहुत बड़ी घटना थी। सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए उन्होंने कहा कि 2अक्टूबर 2018 से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 15वीं जयंती मनाई जाएगी। स्वच्छता अभियान को एक मिशन के रूप में चलाया जाएगा। 
वह टीडीपीजी कालेज में शहीद उमानाथ सिंह की 24 वीं श्रद्धांजलि समारोह को संबोधित कर रहे है। सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए यह एक संवेदनशील सरकार है। गरीबों के जीवन स्तर को उठाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।  कहा कि बीआरडी मेडिकल कालेज में 40 वर्षो से हर साल अगस्त माह में चार सौ से पांच सौ मरीज आते थे जिसमें सौ लोगों की  मौत हो जाती थी लेकिन इस साल अगस्त माह में सिर्फ 80 मरीज आए जिसमें आठ की मौत हुई है। यह सब स्वच्छता का ही देन है। तटीय क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान चला कर लोगों को अपने आस-पास साफ सुथरा रखने का सलाह दिया गया। कहा कि 15 महीने में एक करोड़ 25 लाख शौचालय बनवाया गया। श्रद्धांजलि समारोह को संबोधित करते हुए उमानाथ सिंह के पुत्र एवं सांसद डा. केपी सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपने पिता की 24 वीं पुण्यतिथि में आने के लिए आठ सितम्बर को मिला और उन्होंने तुरंत मेरे आग्रह को स्वीकार कर लिया। सांसद अपने पिता को श्रद्धांजलि देते समय भावुक हो गए। सांसद रामचरित्र निषाद ने कहा कि बाबू उमानाथ सिंह के व्यक्तित्व व कृतित्व से सीख लेने की जरूरत है। कैबिनेट मंत्री डा. रीता बहुगुणा जोशी ने अमर शहीद उमानाथ सिंह के श्रध्दांजलि समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि समाज सेवा के क्षेत्र में उनका अनूठा प्रयास था। उनके परिवार के लोग परिवारि परंपरा को आगे बढ़ाने में लगे है। ऐसे लोग राष्ट्र के धरोहर होते है। राज्यमंत्री गिरीश यादव ने कहा कि बाबू उमानाथ सिंह  का सामाजिक जीवन हम लोगों के लिए अनुकर्णीय है। उनके त्याग और बलिदान से सीख लेने की जरूरत है। उमानाथ सिंह स्मृति सेवा संस्थान के सचिव एवं टीडीपीजी कालेज के प्रबंधक अशोक कुमार सिंह ने कहा कि अपने लिए तो सब जीते है जो दूसरों के लिए वहीं सच्चा समाजसेवी होता है। भाई साहब दूसरों के लिए और गरीबों, असहायों की मदद करने के लिए आजीवन संघर्ष करते रहे। उन्होंने आम जनता को यह भी सलाह दिया कि रामायण का अध्ययन करें और उसकी अच्छाइयों को अपने जीवन में उतारें। मुख्यमंत्री सहित मंचासीन लोगों के प्रति आभार व्यक्त करने के दौरान रामायण की कई चौपाईयों को सुनाया। कालेज के प्राचार्य डा. विनोद कुमार सिंह ने भी मुख्य अतिथि व सांसद डा. केपी सिंह को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। पूर्व विधायक एवं राष्ट्रीय महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष सीमा द्विवेदी एवं प्रतापगढ़ के के पूर्व विधायक हरि प्रताप सिंह ने भी मुख्यमंत्री को पुष्प गुच्छ दिया। कार्यक्रम का संचालन डा. डीआर सिंह ने किया। इस मौके पर जिलाध्यक्ष सुशील उपाध्याय, विधायक डा. हरेंद्र प्रताप सिंह, रमेश मिश्रा, दिनेश चौधरी, डा. लीना तिवारी, पूर्व विधायक रघुराज प्रताप सिंह, बांकेलाल सोनकर, सूर्य प्रकाश सिंह मुन्ना, रमाशंकर पांडेय, प्राचार्य प्रवीण सिंह, पूर्व कुलपति कीर्ति सिंह, शिक्षक डा. अरविन्द सिंह, डा. विजय सिंह, भाजपा नेता सरदार सिंह, वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत सिंह, वीरेंद्र सिंह, दिनेश सिंह बब्बू, भाजपा नेता धर्मेद्र प्रताप सिंह, राघवेंद्र प्रताप सिंह, देवेंद्र प्रताप सिंह सहित अन्य भाजपा नेता मौजूद रहे।   

चप्पे-चप्पे पर पुलिस रही  तैनात, कालेज परिसर पुलिस छावनी में तब्दील
टीडीपीजी कालेज परिसर में अमर शहीद उमानाथ सिंह के श्रद्धांजलि समारोह में मुख्यमंत्री की सुरक्षा की दृष्टि से चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात रहे। गेट से प्रवेश करने वालों की तलाशी लेने के बाद ही अंदर जाने की अनुमति दी जा रही थी। ड¬ूटी के दौरान कुछ पुलिस अधिकारी व सिपाही मोबाइल से बात करते देख गए तो पुलिस महकमा के उच्चाधिकारियों ने मंच से घोषणा सभी पुलिस कर्मी अपनी मोबाइल बंद कर दे अन्यथा बात करते देखे गए तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कालेज परिसर पुलिस छावनी में तब्दली रहा।

हेलीपैड पर हुआ स्वागत
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गुरुवार को हेलीपैड पर प्रभारी मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, राज्यमंत्री गिरीश चन्द यादव, सांसद डॉ. केपी सिंह, रामचरित्र निषाद, प्रदेश प्रवक्ता बीजेपी मनीष शुक्ला, हरि प्रताप सिंह, डॉ. हरेन्द्र सिंह, रमेश मिश्र, दिनेश चौधरी, लीना तिवारी, डॉ. दिनेश सिंह बब्बू, राजेश श्रीवास्तव बच्चा भइया, रामहित निषाद, सुशील उपाध्याय, दारा सिंह, राजवीर दुर्गवंशी, राम आसरे सिंह, महेंद्र गुप्ता, अरविंद सिंह, सतीश सिंह, विनोद तिवारी, बांके लाल सोनकर, अजय सिंह, विनय सिंह, सभासद राम कृष्ण बिंद आदि डीएम, एसपी ने गुलाब का फूल देकर स्वागत किया।

Post a Comment

0 Comments