Adsense

Jaunpur Live : मोहम्मद हसन पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में जैव प्रौद्योगिकी की सात दिवसीय कार्यशाला का आयोजन



Jaunpur Live News Network
जौनपुर लाइव न्यूज नेटवर्क
जौनपुर। मोहम्मद हसन पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज के जैवप्रौद्योगिकी विभाग के तत्वाधान में जैव प्रौद्योगिकी में प्रयोग होने वाली आधुनिक तकनीकी सम्बंधित सात दिवसीय कार्यशाला का आयोजन का किया जा रहा है। 30 अक्टूबर से 5 नवम्बर तक चलने वाली इस कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि विश्व-प्रसिद्ध वैज्ञानिक एवं काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के जंतु-विभाग ज्ञानेश्वर चौबे ने किया।
उन्होंने मानव विकास एवं उनके भारत में आने एवं भारत से बाहर दूसरे देशों में प्रवजन पर अपने द्वारा किये गये शोध कार्यों को साझा किया। विदित हो कि चौबे ने विश्व के विभिन्न भागों के मानव कोशिकाओं से प्राप्त डीएनए के विश्लेषण से मानव विकास के लाखों वर्षों के इतिहास को समझने में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। कार्यशाला का आयोजन वाराणसी स्थित लैब बनारस के डॉ. प्रणव गुप्ता एवं उनकी तकनीकी टीम के सहयोग से किया गया है। कार्यक्रम के संयोजक डॉ. अभिषेक कुमार श्रीवास्तव ने अपने उद्बोधन में कार्यक्रम की प्रासंगिकता को रेखांकित करते हुए सात दिवसीय कार्यशाला के तकनीकी पक्ष को विस्तार से बताया।
विभागाध्यक्ष डॉ. अभय कुमार गुप्ता ने कार्यशाला में आगे सात दिनों तक होने वाली गतिविधियों का अपने संबोधन में उल्लेख किया। महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. अब्दुल कादिर खान ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह एवं अंगवस्त्रम् देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के अंत में विभाग के प्राध्यापक डॉ. संजय कुमार विश्वकर्मा ने सभागार में उपस्थित सभी अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम के दौरान डॉ. केके सिंह, डॉ. अर्चना वर्मा, डॉ. सतीश चंद्र चुबे, डॉ. मयंक सिंह तथा विज्ञान संकाय के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।


Post a Comment

0 Comments