Adsense

प्रो. वंदना राय Best Scientist Award से हुई सम्मानित


जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में विज्ञान संकाय की संकायाध्यक्ष प्रो. वंदना राय को इंदौर में आयोजित इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन रिसेंट एडवांसेज इन लाइफ साइंसेज फॉर बेटरमेन्ट ऑफ एनवायरनमेंट एंड ह्यूमन हेल्थ 2019 में बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड (Best Scientist Award) से सम्मानित किया गया है।





यह अवार्ड द नेशनल अकादेमी ऑफ साइंसेज व सोसाइटी फ़ॉर लाइफ साइंसेज द्वारा 14-15 दिसंबर को इंदौर में आयोजित किये किये गए इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में दिया गया। कॉन्फ्रेंस में देश-विदेश से छह सौ से अधिक वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं व विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रो. वंदना राय पिछले 20 वर्षों से भी अधिक समय से मानव स्वास्थ्य पर एमटीएचएफआर जीन व उससे जुड़े अनुवांशिक व अन्य रोगों तथा फोलिक एसिड के महत्व पर शोध कर रही है। प्रो. राय के चार शोध पत्रों को युनाइट किंगडम की साइंटिफिक एडवाइजरी कमेटी ऑन न्यूट्रिशन ने खाद्य पदार्थों व आटे में फोलिक एसिड फोर्टीफिकेशन के लिए अपनी संस्तुतियों में शामिल किया है।





अवार्ड पर खुशी जताते हुए प्रो. वंदना राय ने कहा कि विश्व में भारत समेत लगभग 81 से भी अधिक देशों में आटे व अन्य खाद्य पदार्थों में फोलिक एसिड फोर्टीफिकेशन किया जा रहा है। आधुनिक लाइफ स्टाइल में हम लोग प्रोसेस्ड फूड अधिक मात्रा में ले रहे है तथा फॉलिक एसिड के प्राकृतिक रुाोत जैसे फल व हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कम कर रहे है जिसके कारण बहुतायत लोग कई बीमारियों की चपेट में आ जा रहे हैं। उत्तम स्वास्थ्य के लिए हमें ताज़ी हरी सब्जियों और फलों को अपनी जीवन शैली में शामिल करना होगा।





इसी कॉन्फ्रेंस में बायोटेक्नोलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. प्रदीप कुमार को भी उनके शोधपत्र कॉमट जीन पोलीमोरफिसम के लिए सीनियर साइंटिस्ट श्रेणी में प्रथम पुरस्कार दिया गया।


Post a Comment

0 Comments