Adsense

दोहरा बनाने तथा बेचने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई : डीएम


दोहरा खाने वालों पर लगेगा 300 रुपये का जुर्माना : डीएम
दोहरा खाने वालों को चिन्हितकर उनकी फोटोग्राफी करते हुए शहर के प्रमुख स्थानों पर होर्डिंग लगाई जाये : जिलाधिकारी





जौनपुर। जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में खाद्य सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि दोहरा बनाने तथा बेचने वालों के खिलाफ आन्दोलन चलाकर कार्यवाही की जाए।





उन्होंने कहा कि दोहरे के सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होती है। जिलाधिकारी ने जनपद वासियों से अपील किया है कि दोहरा कदापि न खाएं। जिला अभिहित अधिकारी को निर्देश दिया कि 2-2 लोगों की टीम बनाकर दोहरा बनाने तथा बेचने वालों पर छापामारी कर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करें।





नगर मजिस्टेªट सुरेन्द्रनाथ मिश्र को निर्देश दिया कि बनायी गयी टीमों के साथ अभियान के दौरान तालमेल बनाये रखेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि दोहरा खाने वालों पर रु0 300 का जुर्माना लगाया जाए।





डीएम ने अपर जिलाधिकारी (वि/रा) राम प्रकाश को निर्देशित किया कि दोहरा खाने वालो को चिन्हितकर उनकी फोटोग्राफी करके शहर के प्रमुख स्थानों पर होर्डिंग लगाया जाय। जनपद को दोहरामुक्त बनाने के लिए संकल्पित होकर कार्य करें।





जिला अभिहित अधिकारी ने बताया कि साल भर में 28 जगह छापेमारी की गई, जिसमें 10 लोगों के खिलाफ वाद दायर किए गए। जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को निर्देशित किया कि अभिहित अधिकारी तथा खाद्य निरीक्षकों को कम छापेमारी करने पर चेतावनी जारी करें।





जिला अभिहित अधिकारी को खाद्य की दुकानों का पंजीकरण बढ़ाने का निर्देश दिया तथा खाद्य संबंधी नियम कानून की जानकारी खाद्य पदार्थों की दुकानों पर चस्पा करने का निर्देश दिया।





उन्होंने कहा कि खुले में खाद्य सामग्री बेचने वाले अपने खाद पदार्थों को ढक कर रखें। खुली सामग्री कतई न बेचें। जिला अभिहित अधिकारी को दुकानदारों को जागरूक करने का निर्देश दिया।





उन्होंने कहा कि अभियान चलाकर 1-1 दुकान की जॉच करे, उन्हें समझाएं तथा उसकी वीडियो भी बनाये। चेतावनी देने पर भी दुकानदार सुधार नहीं ला रहे हैं तो उनका चालान करने का निर्देश भी दिया। अभिहित अधिकारी को कहा कि गोष्ठियां एवं नुक्कड़ सभा करके लोगों को जागरूक करे। सभी होटलों एवं रेस्टोरेंट में खाद्य पदार्थ की जांच करने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया।






Post a Comment

0 Comments