Adsense

जौनपुर : पुलिस की सतर्कता के चलते पकड़े लिये गये 9 मुन्ना भाई


जौनपुर। जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में बनाये गये 71 परीक्षा केन्द्रों पर शिक्षक पात्रता परीक्षा बुधवार को हुई। इस परीक्षा में प्रशासन की कड़ी निगरानी के चलते नौ मुन्ना भाई गिरफ्तार कर लिये गये। दो पालियों में हुई परीक्षा का प्रथम चरण सुबह 10 से साढ़े 12 बजे एवं द्वितीय चरण दोपहर ढाई से 5 बजे तक रहा। परीक्षा के लिये कुल 48 हजार 161 अभ्यर्थी पंजीकृत रहे जिनमें से कुछ ने किन्हीं कारणवश परीक्षा में हिस्सा नहीं लिया। परीक्षा केन्द्र पर जहां केन्द्र व्यवस्थापक सहित अन्य सम्बन्धित की ड्यूटी जहां सुरक्षा की दृष्टि पुलिस बल भी तैनात रहा। वहीं जिलाधिकारी दिनेश सिंह, एसपी अशोक कुमार, प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक डा. राजेन्द्र प्रसाद सिंह सहित तमाम प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी परीक्षा केंद्रों का चक्रमण करते नजर आये। हालांकि परीक्षा केंद्रों पर मजिस्ट्रेट एवं पर्यवेक्षक की अलग से तैनाती की गयी थी।





इस परीक्षा में पकड़े गये नौ मुन्ना भाई को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस बारे में बताया गया कि यह गिरोह बिहार से संचालित होता है। जिससे एक से डेढ़ लाख लेकर दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने का काम करते है। सुबह से ही इसकी मॉनिटरिंग कर रही पुलिस एवं प्रशासनिक टीम ने बड़ी सतर्कता से नौ लोगों को पहचान लिया जो दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहे थे।
पुलिस टीम द्वारा नगर के जनक कुमारी इंटर कॉलेज में एक परीक्षार्थी पकड़ा गया जो दूसरे अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। पुलिस ने जब उससे पूछताछ की तो पूरे गिरोह का भंडाफोड़ हुआ। फिर एक के बाद एक नौ लोगों को जिले भर से गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस की मानें तो यह गिरोह बिहार के नालन्दा के रहने वाले डीएम कुमार नाम का व्यक्ति संचालित कर रहा था जिसने जिले के एक अध्यापक संतोष कुमार से मिलकर इस ब्यूह की रचना किया था और एक-एक अभ्यर्थी से एक से डेढ़ लाख रु पए इन लोगों ने लिए थे। टीईटी परीक्षा में प्रशासन की कड़ी निगरानी के चलते जनक कुमारी इण्टर कालेज में परीक्षार्थी यदुवेंद्र के स्थान पर पिंटू, सेंट पैट्रिक सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल में परीक्षार्थी प्रेमचंद्र की जगह राकेश, सर्वोदय इण्टर कालेज खुदौली खेतासराय में परीक्षार्थी निखिल यादव के स्थान पर अदित्य कुमार परीक्षा देते हुए पकडे़ गये जिनसेे पुलिस द्वारा कड़ी पूछताछ की जा रही है। प्राथमिक विद्यालय उमरीखुर्द के सहायक अध्यापक संतोष कुमार तथा सहायक शिक्षामित्र भीमशंकर, बिहार के नालंदा जिले के मानपुर थाना क्षेत्र के ग्राम विशुनपुर निवासी डीएम कुमार से भी पुलिस द्वारा कड़ी पूछताछ की जा रही है। नालंदा के डीएम कुमार द्वारा ही बिहार से साल्वर लाये गये थे।





खेतासराय : स्थानीय थाना क्षेत्र के सर्वोदय इंटर कालेज में दूसरे के नाम पर परीक्षा दे रहे परीक्षार्थी को केंद्र व्यवस्थापक ने पकड़ लिया। समाचार लिखे जाने तक पुलिस परीक्षार्थी को हिरासत में लेकर लिखा पढ़ी कर रही थी।


Post a Comment

0 Comments