Adsense

जौनपुर के दो प्राथमिक विद्यालय राज्य स्तर पर होंगे सम्मानित


विद्यालय के अध्यापकों, क्षेत्र में खुशी की लहर





जौनपुर। बेसिक शिक्षा के उत्कृष्ट विद्यालयों को पुरस्कृत कर प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने प्रदेश की कुछ चुनिंदा विद्यालयों का सर्वे कराकर शैक्षिक गुणवत्ता, भौतिक परिवेश, आईसीसी आधारित शिक्षण तथा स्वच्छता मानक बिंदुओं पर एक उत्कृष्टता सूची बनाई थी जिसमें सभी प्रतिभागी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों द्वारा प्रजेंटेशन बनाकर मांगा गया था।





इसी क्रम में जनपद के ब्लाक धर्मापुर के प्राथमिक विद्यालय पचहटिया की प्रधानाध्यापिका अर्चना रानी ने भी अपनी प्रस्तुति शासन स्तर को भेजी थी जिसके क्रम में जुलाई 2019 को एक सर्वे टीम ने विद्यालय का निरीक्षण कर गुणवत्ता बिंदुओं को परखा और प्रधानाध्यापिका के प्रयासों को सराहा भी। अब निदेशक बेसिक शिक्षा की ओर से जारी परिणाम/पत्र में प्राथमिक विद्यालय पचहटिया के चयन से ब्लाक के समस्त शिक्षकों में हर्ष का माहौल है।





खण्ड शिक्षा अधिकारी संजय यादव ने अर्चना रानी को बधाई देते हुए कहा कि प्राथमिक विद्यालय पचहटिया ने एक आदर्श प्रस्तुत किया है और हमारा प्रयास है कि ब्लाक के सभी विद्यालयों में गुणवत्ता सुनिश्चित की जायेगी। इस उपलब्धि पर प्रधानाध्यापिका अर्चना रानी ने हर्ष जताते हुए अपने समस्त स्टाफ और विभागीय अधिकारियों का आभार जताया है।





बदलापुर : सीसीटीवी कैमरा, प्रोजेक्टर एवं सुंदर बागवानी से सुसज्जित अभिनव आदर्श प्राथमिक विद्यालय डोमपुर आधुनिक कॉन्वेंट स्कूलों को मात देता नजर आ रहा है। ऐसे में इस वर्ष की राज्य पुरस्कार के लिए चुना गया है। ऐसे में अध्यापकों एवं अभिभावकों ने प्रसन्नता व्यक्त किया है। महराजगंज विकासखंड के अभिनव आदर्श प्राथमिक विद्यालय डोमपुर में कुल 229 छात्र अध्ययनरत हैं। चहारदीवारी एवं गेट से सुसज्जित इस विद्यालय में सुंदर बागवानी सभी को अपनी ओर आकर्षित करती है। जिसमें सुंदर पुष्प, सजावटी पौधे एवं छायादार वृक्ष लगे हैं।





जौनपुर के दो प्राथमिक विद्यालय राज्य स्तर पर होंगे सम्मानित




6 कमरों के इस विद्यालय में 5 शिक्षण कक्ष एवं एक कार्यालय हैं। सभी कक्षाओं में पंखे लगे है। सभी बच्चों के लिए फर्नीचर की व्यवस्था है। इनवर्टर भी लगा हुआ है, बायोमेट्रिक अटेंडेंस। विद्यालय में कुल 10 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। विद्यालय के एक कमरे में प्रोजेक्टर लगा है। जिससे बच्चों को प्रोजेक्टर के माध्यम से आधुनिक शिक्षा प्रदान की जाती है। बच्चों का मासिक परीक्षा के आधार पर प्रथम 10 बच्चों को कॉपी, किताब, कलम एवं प्रोत्साहन राशि देकर प्रोत्साहित किया जाता है।





शेष छात्र/छात्राओं को सांत्वना पुरस्कार दिया जाता है। हर महीने के प्रबंध समिति की बैठक होने के साथ अभिभावकों की भी मीटिंग की जाती है। विद्यालय में दो इंडिया मार्का हैंडपंप, समर्सिबल और पानी की वायरिंग की सुविधा है। बालक एवं बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था है। विद्यालय में कार्यरत पाँच सहायक अध्यापक बच्चों को उपचारात्मक शिक्षा देने के साथ-साथ छात्रों के सुधार के लिए अभिभावकों को फोन कर विद्यालय में अध्यापक अभिभावक मीटिंग भी करते हैं।





विद्यालय के आदर्श प्रधानाध्यापक केशव प्रसाद सिंह का कहना हैं कि 2013 में मेरी यहां नियुक्ति हुई तब से लगातार अथक प्रयास करते हुए मैं, सहयोगी अध्यापकों के भरपूर सहयोग एवं जन समुदाय के सहयोग से विद्यालय को इस मुकाम तक पहुंचाया है। पहले से ही मेरा विद्यालय आदर्श व उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में चयनित हो चुका है। जिसके लिए मुझे डीएम, एसडीएम, बीएसए, सांसद, विधायक, मंत्री, सामाजिक संगठनों द्वारा प्रशंसा पत्र भी प्राप्त हुए हैं। बेसिक शिक्षा के उत्थान एवं बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए मैं निरंतर प्रयासरत रहूंगा।


Post a Comment

0 Comments