Adsense

सात डॉक्टरों ने किया हाथी के शव का पोस्टमार्टम


प्रदीप कुमार दुबे
मीरगंज, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के गोधना जरौना मार्ग पर स्थित भटहर गांव में विद्युत करेंट की चपेट में आने से हाथी की मौत हो गयी थी। सूचना पर पहुंचे वन विभाग के वरिष्ठतम अधिकारियों ने प्रशासनिक अधिकारियों को सूचित किया। जिसके बाद सात डॉक्टरों ने भारी फोर्स की मौजूदगी में हाथी के शव का सात चिकित्सकों के पैनल ने चिकित्सकीय पोस्टमार्टम किया। पाँच दिन के बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट आएगी। मुख्य पशुचिकित्साधिकारी ने किसान व ग्राम प्रधान के बयान भी दर्ज किए हैं।





गौरतलब हो कि भटहर गांव के पास मंगलवार की रात भदोही जिले के सुरियावां थाना क्षेत्र के अबरना गांव निवासी सभाशंकर पांडेय ने चार माह पूर्व गोरखपुर से 70 लाख का हाथी खरीदा था। जिसे 15 दिन पूर्व मनापुर निवासी सहदेव पांडेय अपने साथ अबरना के बड़कऊ, कप्तान तथा भदोही के सहबान के साथ हाथी को लेकर उनके घर से निकले थे। वह गांव-गांव भ्रमण करते हुए मंगलवार की शाम चार बजे भटहर गांव स्थित सार्इंनाथ कुटी मदिर के पास पहुंचे और रात में वहीं डेरा डाल दिया था। एक पेड़ में हाथी को जंजीर से बांध चारा-पानी देकर वह सभी सो गए थे। इसी बीच हाथी जंजीर तोड़ कर बगल स्थित शेर बहादुर सिंह के खेत में पहुंच गया और काफी नीचे से गुजरे हाईटेंशन तार को अपनी सूंड़ से पकड़ लिया। जिससे करेंट लगने से उसकी सूंड़ कटकर अलग हो गई और उसकी तड़प-तड़पकर मौत हो गयी। भोर में जब महावत को हाथी गायब मिला तो अगल-बगल ढूंढते हुए खेत में पहुंच गये। वहां देखा तो हाथी मरा पड़ा था। घटना के बाद महावत ने हाथी मालिक को सूचना दी तो वे भी परिवार के साथ रोते बिलखते पहुंच गये। इसके बाद सैकड़ों लोगों के बीच गजराज के शव को डिप्टी सीवीओ मछलीशहर व डॉ. पीके सिंह के नेतृत्व में चिकित्सकों की टीम ने मृत गजराज के शव की आवश्यक जांच पड़ताल के बाद गजराज के शव को लगभग 15 फिट गहरे गढ्ढे में दफन करा दिया गया।





हाथी के दफन की सूचना मिलने पर वन विभाग के अधिकारी कमलेश कुमार, मुख्य वन संरक्षक प्रयागराज जोन राजीव मिश्रा, वन संरक्षक अधिकारी वाराणसी एवं डीएफओ जौनपुर एपी पाठक तथा रेंजर मछलीशहर बीडी पाण्डेय व वन दरोगा कुमार गौरव बुधवार की देर शाम मौके पर पहुंच गए और प्रशासनिक अधिकारियों को जानकारी दिया। सूचना पर एसडीएम मछलीशहर अमिताभ यादव, सीओ विजय सिंह भी पहुंच गये जिस पर वन विभाग के अधिकारियों ने फैसला किया कि गुरु वार की सबह 10 बजे मृत हाथी को निकाल पोस्टमार्टम किया जायेगा लेकिन गुरु वार की सुबह ग्रामीणों ने गढ्ढे से मृत हाथी को निकालने को लेकर रोष जाहिर किया जिसके बाद 2 प्लाटून पीएसी एव कई थानों की फोर्स को बुलाया गया जिसके बाद सात डाक्टरों की टीम ने गड्ढे में उतरकर मृत हाथी के शव का पोस्टमार्टम किया।





वन विभाग के अधिकारी कमलेश कुमार एवं मुख्य वन संरक्षक प्रयागराज जोन राजीव मिश्रा, डीएफओ एपी पाठक ने बताया कि उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी मछलीशहर डा. दिवाकर त्रिपाठी, डा. डीडी सरकार, डा. पीके सिह, डा. शिवेन्द्र सिंह तथा अजय सिंह व डा. अजीत पाल के पैनल ने हाथी के शव का पोस्टमार्टम किया। पाँच दिन के बाद पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आएगी। इस मौके पर रविशंकर सोनी, डीएफओ एपी पाठक, एसडीएम मछलीशहर अमिताभ यादव, सीओ विजय सिंह, तहसीलदार संतोष सोनकर, पंकज पाठक सहित सैकड़ों फोर्स सुरक्षा मौजूद रही।


Post a Comment

0 Comments