Adsense

Jaunpur : भारत बंद जिले में फ्लाप, यहां पर हुए प्रदर्शन


जौनपुर। सीएए और एनआरसी के विरोध में भारत बंद जिले में फ्लाप साबित हुई। शाहगंज और खेतासराय में कुछ संगठनों ने प्रदर्शन किया और कुछ दुकानें बंद रहीं। इसके अलावा कहीं भी कोई प्रदर्शन और दुकानें बंद होने की सूचना नहीं है।





शाहगंज : सीएए और एनआरसी के विरोध में बुधवार को भारत बंद का असर नगर में दिखा। वहीं बहुजन क्रांति मोर्चा व भीम सेना के लोगों ने खुटहन तिराहे विरोध प्रदर्शन किया। रेलवे स्टेशन पर विरोध के मद्देनजर आरपीएफ जवानों ने ट्रेनों और स्टेशन पर सघन चेकिंग अभियान चलाया। नगर के गुप्ता गली, यराकियाना, हयात मार्केट, चूड़ी मोहल्ला, घास मण्डी, हुसैनी कटरा, श्रीरामपुर, मुख्य मार्ग पर विरोध में अल्पसंख्यक समुदाय के व्यापारियों ने अपनी दुकानें पूरी तरह से बंद रखी।





विरोध प्रदर्शन का आभास होने पर कोतवाली पुलिस पूरी रात विपक्ष के नेताओं पर शिकंजा कसने की कवायद में जुटी रही लेकिन बुधवार दोपहर बहुजन क्रांति मोर्चा व भीम सेना के लोगों ने डा. इंद्रजीत भंडारी के नेतृत्व में खुटहन तिराहे पर सड़क जाम करके धरना प्रदर्शन शुरु कर दिया। एक घंटे तक चले प्रदर्शन में पहुंचे उप जिलाधिकारी राजेश कुमार वर्मा, क्षेत्राधिकारी जितेंद्र दुबे ने पहुंचकर प्रदर्शन समाप्त कराया। एसडीएम ने प्रदर्शन कर रहे लोगों को लिखित आश्वासन दिया कि हर प्रकार की पहचान के प्रमाण से नागरिकता साबित होगी। वहीं भारत बंद को लेकर रेलवे स्टेशन पर भी सतर्कता रही। आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक संदीप कुमार यादव के नेतृत्व में जवानों ने पूरे दिन आने जाने वाली ट्रेनों पर गहन तलाशी अभियान चलाया। स्टेशन पर पूरे दिन चौकसी रही।





खेतासराय : बुधवार को नगर व क्षेत्र के कई बाज़ारों में अल्पसंख्यक वर्ग ने सीएए व एनआरसी के विरोध में अपनी दुकानें बंद रखी। वहीं मानीकलां में युवाओं ने जुलूस निकाला सीओ व एसडीएम शाहगंज ने समझा बुझाकर वापस भेजा। बुधवार को नगर व क्षेत्र के गुरैनी, मानीकलां, जैगहां आदि बाज़ारों में सीएए व एनआरसी के विरोध में अल्पसंख्यक वर्ग ने बहुजन मुक्त मोर्चा के आह्वाहन पर शाहीन बाग़ के प्रदर्शन कारियों से एकजुटता दिखाने के लिए अपनी दुकानें बंद रखी।





वहीं क्षेत्र के मानीकलां बाजार में लोगों ने अपनी दुकानें बंद रखकर जुलूस भी निकाला। गांव में जुलूस निकलने की सूचना पर पहुंचे थानाध्यक्ष ने गश्त करके पहले प्रदर्शनकारियों को वापस अपने घर भेजने का प्रयास किया लेकिन थोड़ी देर बाद प्रदर्शनकारियों की संख्या अधिक हो जाने पर प्रदर्शनकारी गांव के पूरब से सदर बाजार यूनियन बैंक चौराहा आदि होते हुए सीएए व एनआरसी के विरोध में नारेबाजी करते हुए अम्बेडकर प्रतिमा तक पहुंचे।





प्रदर्शनकारियों में अधिकतर करते हुए अम्बेडकर प्रतिमा तक पहुंचे। प्रदर्शन कारियों में अधिकतर युवा थे वे अपने हाथ में सीएए, एनआरसी के विरोध में तख्तियां लिए हुए थे। प्रदर्शनकारी सीएए व एनआरसी के खिलाफ नारे लगा रहा था। प्रदर्शन के लिए इकठ्ठे होने की सूचना ग्रामीणों ने सोशल मीडिया पर एक दूसरे को दी थी। सूचना मिलने पर पहुंचे एसडीएम राजेश वर्मा, सीओ शाहगंज मनोज कुमार दुबे ने प्रदर्शन कारियों को समझा बुझाकर वापस घर भेजा। प्रदर्शन सुबह 9:30 बजे से 10:30 बजे तक चला। इस दौरान पुलिस हाँफती रही।


Post a Comment

0 Comments