Adsense

Purvanchal University : नैक के लिए महाविद्यालयों को किया प्रोत्साहित


नैक मूल्यांकन आवश्यकता एवं उपयोगिता विषयक कार्यशाला का हुआ आयोजन





जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के महंत अवैद्यनाथ संगोष्ठी भवन में शनिवार को आंतरिक गुणवत्ता प्रकोष्ठ द्वारा नैक मूल्यांकन-आवश्यकता एवं उपयोगिता विषयक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में महाविद्यालय के प्राचार्यों को नैक के विविध आयामों से परिचित कराया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डा. राजाराम यादव ने कहा कि महाविद्यालयों ने अपने परिश्रम से पूर्व के वर्षों में सुचारु रुप से परीक्षा संपन्न कराई है। इस साल भी सुचितापूर्ण परीक्षा होगी।





उन्होंने कहा कि महाविद्यालय चलाना कठिन कार्य है जिस क्षेत्र में शिक्षण संस्थान होते है वहां सामाजिक परिवर्तन होता है। अच्छे प्रयास से ही अच्छे कार्य होते हैं। उन्होंने महाविद्यालयों को नैक मूल्यांकन की तैयारी के लिए प्रोत्साहित किया। आतंरिक गुणवत्ता प्रकोष्ठ के संयोजक प्रो. मानस पांडेय ने बताया कि नैक शैक्षणिक वातावरण, छात्रों के प्रवेश, अध्यापन तथा उनके मूल्यांकन, शिक्षकों के सशक्तिकरण एवं छात्रों के विकास के लिए किये गये कार्यों का मूल्यांकन करता है। कहा कि नैक मूल्यांकन से शासन स्तर एवं यूजीसी स्तर पर मिलने वाली सुविधाओं का भी लाभ मिलेगा।





विवि के वित्त अधिकारी एमके सिंह ने कहा कि महाविद्यालयों को भुगतान संबंधी कार्यों को समय से पूरा कर लें। उन्होंने ऑनलाइन सुविधा के बारे में भी बताया। कुलसचिव सुजीत कुमार जायसवाल ने कहा कि महाविद्यालय अपनी गुणवत्ता प्रदर्शित करने के लिए अपना डाटा वेबसाइट पर अपलोड करें। परीक्षा नियंत्रक बीएन सिंह ने कहा कि वार्षिक परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में होगी। महाविद्यालय अपने केंद्रों पर सीसीटीवी की व्यवस्था समय से व्यवस्थित करें। क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डा. ज्ञान प्रकाश वर्मा ने भी कालेजों को नैक की तैयारी करने के साथ अपने डाक्यूमेंट को कार्यालय में भेजने का निर्देश दिया।





प्राचार्य डा. सतेन्द्र प्रताप सिंह ने अपने विचार व्यक्त किये। प्रबंधक डा. हरिश्चंद्र सिंह ने सरस्वती वंदना की। संचालन डा. संजय श्रीवास्तव और धन्यवाद ज्ञापन प्रो. राजेश शर्मा ने किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय से संबंधित महाविद्यालय के प्रबंधक और प्राचार्य उपस्थित रहे।





विद्यार्थियों को जॉब फेयर में भेजें





केंद्रीय प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट सेल की निदेशक प्रो. रंजना प्रकाश ने कहा कि पीयू परिसर में 11 एवं 12 फरवरी को वृहद् स्तर पर जब फेयर का आयोजन किया जा रहा है। इसमें परिसर के विद्यार्थियों के साथ महाविद्यालयों के सभी पाठ¬क्रमों के विद्यार्थियों को अवसर मिलेगा। उन्होंने कार्यशाला में भाग लेने आये प्राचार्यों से अपील की कि जब फेयर में विद्यार्थियों को भेजें।


Post a Comment

0 Comments