Adsense

जौनपुर : पेंशन के लिए 33 हजार से अधिक लोगों को स्वीकृत हुआ आवेदन : डीएम


जौनपुर। डीएम दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार पिछले 03 माह में 33,592 नए लाभार्थियों के आवेदनों को ऑनलाइन कराकर उनकी स्वीकृति प्रदान की गई। सरकार की योजनाओं को गरीबों तक पहुंचाने के उद्देश्य से विधवा, वृद्धावस्था और दिव्यांग पेंशन पाने के पात्र लोगों के फार्म ऑनलाइन करा कर उनकी जांच कराकर के स्वीकृति प्रदान की गई है।





इसी प्रकार सामान्य जाति, अनुसूचित जाति व पिछड़ी वर्ग के गरीबों की लड़कियों की शादी के लिए शादी अनुदान के आवेदनों की ऑनलाइन करा कर उनकी जांच कर स्वीकृति प्रदान की गई है। राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत भी मामलों जांच कराकर उनकी भी स्वीकृति प्रदान की गई।





प्रत्येक गांव पंचायत में गांव पंचायतवार तिथि नियत कर इस कार्य के लिए शिविर लगाए गए तथा लोगों को इन योजनाओं के बारे में बताया गया एवं उनके फार्म भरा कर ऑनलाइन किया गया और जांच करके उसकी रिपोर्ट संबंधित अधिकारी द्वारा अंकित करने के उपरांत उनकी स्वीकृति प्रदान की गई। इन शिविरों में पंचायत सचिव, लेखपाल, आशा, आंगनबाड़ी, रोजगार सेवक आदि उपस्थित रहे।





दूसरे चरण के शिविर में जन सेवा केंद्र के लोगों से कहा गया कि वह लैपटॉप लेकर के प्रत्येक गांव में बैठे और वहां पर जितने गरीब हैं पात्र हैं उनके आवेदनों को ऑनलाइन कराये। प्राप्त आवेदनों की जांच उपरांत उनकी स्वीकृति करने के बाद ब्लॉकवार शिविर लगाकर विधायक, मंत्री व सांसद के कर कमलों से ब्लॉक स्तर पर शिविर में लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किये गये जो लोग शिविर में नहीं आ पाये थे उनको स्वीकृत पत्र उनके घरों पर पहुंचाएं गये। इस अभियान के दौरान वृद्धावस्था पेंशन की 21,350, विधवा पेंशन के 4,859, दिव्यांग पेंशन के 3,620, शादी अनुदान के 1624, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के 491 कुल 33,592 लाभार्थियों के आवेदन स्वीकृत कर उनको योजनाओं का लाभ प्रदान किया गया। उनके खातों में धनराशि भी भेजी जा रही है जो अभी भी बचे लोग हैं उनसे भी अपील है वह अपना आवेदन तत्काल ऑनलाइन करा दें जिससे उनकी जांच करके लाभ दिया जा सके।





मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षा है कि किसी भी गरीब को सरकार की गरीबों के लिए चलाई जा रही योजनाओं से वंचित न रहना पड़े। अगर पात्र हैं उनको लाभ इसका दिलाया जाए। उसी क्रम में इस कार्य को कराया गया है। यह प्रक्रिया चलती रहेगी अगले एक माह में बचे 20,000 का लक्ष्य बनाकर कार्य किया जा रहा है।





जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में जल संरक्षण तथा वाटर लेविल उपर लाने के लिए 15 फरवरी से 260 तालाबों की खुदाई का कार्य शुरू किया जा रहा है। तालाबों के किनारे पौधरोपण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथिमिकता है जल संचय किया जाये।


Post a Comment

0 Comments