Adsense

Purvanchal University : कैंसर दिवस पर विज्ञान संकाय में हुआ व्याख्यान


जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वाञ्चल विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय में विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर विशेष व्याख्यान आयोजन किया गया। संकायाध्यक्ष विज्ञान प्रोफेसर वंदना राय ने कहा कि विश्व में कैंसर कितनी तेज़ी से फैल रहा है, इससे बचने के लिए हमें स्वस्थ्य जीवनशैली को अपनाना होगा।





उन्होंने कहा कि आपका खानपान, आस—पास का प्रदूषित वातावरण, अधिक उम्र, बीमारी का पारिवारिक इतिहास और संक्रमण इसके लिए जिम्मेदार है। यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल द्वारा प्रतिवर्ष चार फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर हम लोग इस घातक बीमारी से बच सकते है।





प्रतिदिन लगभग 30 मिनट से एक घंटे व्यायाम करने, वजन संतुलित रखने और हरी पत्तेदार सब्जियों फलो और सलाद का नियमित सेवन करना चाहिए। इसके लिए हमें नियमित स्वास्थ्य जांच कराने की जरूरत है। वर्तमान में प्रदेश और देश में इस बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता के मुक़ाबले भय ज्यादा है जबकि प्रारम्भिक अवस्था में ही जांच में जानकारी होने से इसका इलाज़ संभव है।





बायोटेक्नोलोगी विभाग की ह्यूमन मोलेकुलर जेनेटिक्स लेबोरेटोरी के सदस्यों द्वारा समय-समय पर विद्यार्थियों और आम नागरिकों को इस बीमारी के प्रति जागरूकता कार्यक्रम किए जाते रहे है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कैंसर के शीघ्र निदान के लिए एक मार्गदर्शिका भी प्रकाशित की है जिससे लोग इस बीमारी के बारे में प्रारम्भिक अवस्था में ही जान कर इलाज़ करा सकते है। वर्तमान में इस बीमारी के निदान के लिए देश और प्रदेश मे सरकार द्वारा कई उच्च स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई गयी है जिसके कारण इस बीमारी के रोकथाम और इलाज़ में कामयाबी मिलेगी। इस मौके पर प्रो. राजेश शर्मा, डॉ. प्रदीप कुमार, डॉ. एसपी तिवारी और विद्यार्थी उपस्थित रहे।


Post a Comment

0 Comments