Adsense

Sikarara : मां बाप के सपनों को पूरा करें छात्र : @DmJaunpur


सिकरारा, जौनपुर। राष्ट्रीय इंटर कालेज सिरसी का वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि डीएम दिनेश कुमार सिंह ने अपने बचपन के जीवन का अनुभव करते हुए विद्यालय परिसर में बच्चों को एक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि आप लोगों को परिवार के द्वारा सिर्फ एक काम सौंपा गया है पढ़ाई करना और हर परिवार में मां-बाप बड़ी मेहनत से पैसे आप लोगों के पीछे खर्च करते हैं।





उन्होंने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप लोग इस बात का ध्यान रखते हुए अपने विद्यार्थी जीवन में विद्या का सही अध्ययन करिए और जीवन में आगे बढ़ने की कोशिश करिए। मां बाप के पैसों का ध्यान रखिए, उनकी मेहनत का, उनके सपनों का ध्यान रखिए।





उन्होंने कहा कि विशेषकर हमें सभी गुरुजनों से यह कहना हैं कि विद्यालय परिसर में कई प्रकार के बच्चे आते हैं। कुछ कमजोर होते हैं, कुछ शर्मीले होते हैं तो बच्चों को पढ़ाने के लिए एक सबसे बढ़िया तरीका है सबसे पहले बच्चों का हौसला बुलंद करें और बच्चों से किसी ऐसे स्थान पर कोई ऐसा सवाल ना करें जिसका जवाब वह ना दे पाएं क्योंकि यदि वह निराश हो गया और उसके अंदर हीनभावना आ जाएगी तो वह फिर पढ़ाई से कतराने लगेगा। ऐसे में सरल सवाल पूछे और उत्तर पाने पर उसकी पीठ थपथपाये और आगे पढ़ने के लिए प्रेरित करें।





उन्होंने अपने विद्यार्थी जीवन को याद करते हुए कहा कि यह अनुभव में अपने जीवन में कर चुका हूं हमारे गुरु द्वारा एक बार प्रथम आने से मैं अपने विद्यार्थी जीवन में टॉप करता गया और मैं फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा कि एक बार मेरे जीवन में भी ऐसा समय आया था जब मैं अपने आप को हीन महसूस करता था, मैं पढ़ने में कमजोर हूं लेकिन हमारे गुरुद्वारा हमें प्रोत्साहित करने के बाद मैं विद्यालय विद्यार्थी जीवन में बहुत ही आगे बढ़ता गया आज मैं यहां पहुंचा हूं यह मेरे जीवन का अनुभव है।


Post a Comment

0 Comments