देश में आज से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, जानिए आपके राज्य में कहां होगा टीकाकरण | #NayaSaberaNetwork



नया सबेरा नेटवर्क
नई दिल्ली : नए साल में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का तोहफा देने के बाद सरकार अब इसे आम नागरिकों तक पहुंचाने का रोड मैप तैयार कर रही है। इस कड़ी में आज से पूरे देश में वैक्सीन का ड्राई रन शुरू हो रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने एक समीक्षा बैठक की और एक टीम का गठन किया है। कोविड-19 (Covid-19) टीकाकरण के ड्राई रन से आने वाली चुनौतियों की पहचान करके उसे जल्द से जल्द दूर करने की कोशिश की जाएगी।
स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास वास्तविक माहौल में को-विन एप्लीकेशन के इस्तेमाल की अभियानगत संभावना का आकलन करने, योजना और क्रियान्वयन के बीच की कड़ियों को परखने और चुनौतियों की पहचान करने तथा वास्तविक टीकाकरण से पहले मार्ग प्रशस्त करने के उद्देश्य से किया जा रहा है।'' 
राजधानी दिल्ली में टीकाकरण
दिल्ली में कोविड-19 के वैक्सीन का ड्राई रन करने के लिए तीन स्थानों का चयन किया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, " शाहदरा के गुरु तेग बहादुर अस्पताल, दरियागंज का शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और द्वारका का वेंकटेश्वर अस्पताल दिल्ली में तीन स्थान हैं जिनका चयन ड्राई रन के लिए किया गया है।" यह तीन स्थान एक शाहदरा जिले में, एक दक्षिण पश्चिम जिले में और एक मध्य जिले में है।

पंजाब में ड्राई रन
पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि राज्य सरकार दो और तीन जनवरी को पटियाला में एक अभियान चलाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, पंजाब ने पटियाला जिले को चुना है जहां सरकारी मेडिकल कॉलेज, सद्भावना अस्पताल और सतराना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पूर्वाभ्यास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यूएनडीपी और विश्व स्वास्थ्य संगठन अभियान में सहयोग देंगे। 

राजस्थान में ड्राई रन
राजस्थान में कोविड 19 वैक्सीन के टीकाकरण के ड्राई रन की पूरी तैयारी है। राजधानी जयपुर में चार अलग-अलग सेंटर्स पर ड्राई रन आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक सेंटर पर 25 हेल्थ वर्कर्स को इस ड्राई रन में शामिल किया गया है। ड्राई रन को आयोजित करने के लिए वैक्सीनेशन सेंटर पर 5 हेल्थ वर्कर्स की टीम भी मौजूद रहेगी।

हरियाणा में ड्राई रन
हरियाणा में महानिदेशक (स्वास्थ्य सेवा) डॉ सूरज भान काम्बोज ने बताया कि राज्य के पंचकूला में पूर्वाभ्यास किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि अभियान तीन स्थान पर चलाया जाएगा। राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि वे सुनिश्चित करें कि लाभार्थियों के आंकड़ों को को-विन पर अपलोड किया जाए। यह एक ऑनलाइन मंच है जो टीके की आपूर्ति की निगरानी करेगा। इससे पहले पंजाब के दो जिलों में टीके के वितरण और टीका लगाने का दो दिन का पूर्वाभ्यास मंगलवार को खत्म हुआ था।

केरल में ड्राई रन
केरल में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 4,991 नए मामले सामने आए और 5,111 लोग संक्रमण मुक्त हुए। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा कि शनिवार को राज्य में कोविड-19 के टीके को लेकर पूर्वाभ्यास की पूरी तैयारी कर ली गई है। यह ड्राई रन तिरुवनंतपुरम, इदुक्की, वायनाड और पलक्कड़ में सुबह नौ बजे से 11 बजे तक किया जाएगा। हर केंद्र पर पूर्वाभ्यास में 25 स्वास्थ्यकर्मी शामिल होंगे। राज्य में अब तक कुल 3.33 लाख लोगों को टीकाकरण के लिए पंजीकृत किया गया है।

यूपी में ड्राई रन
उत्तर प्रदेश सरकार ने भी वैक्सीन के ड्राई रन की तैयारी पूरी कर ली है। यह सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगा। यह ड्राई रन प्रतिदिन 100 वैक्सीनेशन के लक्ष्य के लिए किया जाएगा। राज्य के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा, "हम शनिवार को लखनऊ में सहारा अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, केजीएमयू और एसजीपीजीआई सहित 6 केंद्रों पर कोविड वैक्सीन का ड्राई रन करेंगे।

बिहार में ड्राई रन
बिहार सरकान ने जानकारी देते हुए बताया कि पटना के तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व अस्पताल में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इनमें फुलवारीशरीफ अस्पताल, दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल व शास्त्रीनगर अस्पताल शामिल हैं। पश्चिम चंपारण के बेतिया के पीएचसी, चनपटिया, पीएचसी, मझौलिया व बेतिया शहरी अस्पताल तथा जमुई के बहुद्देशीय स्कूल, जमुई, प्लस टू स्कूल, जमुई और ऑक्सफोर्ड स्कूल, जमुई में पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इसके लिए इन अस्पतालों में कोरोना टीकाकरण को लेकर सभी सुविधाओं से युक्त टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। 

झारखंड में ड्राई रन
झारखंड में वैक्सीनेशन अभियान के लिए 7000 स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। राज्य के पांच जिले कांची, पूर्वी सिंहभूम, चतरा, पलामू और पाकुड़ में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन आज होगा। इस बात की जानकारी देते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 

कर्नाटक में ड्राई रन
कर्नाटक में सरकार ने ड्राई रन की तैयारियां पूरी कर ली है। राज्य में बेंगलुरु (यू), बेलागवी, कलाबुर्गी, मैसूर और शिवमोग्गा जिले शामिल हैं। प्रत्येक जिले में तीन लेवल पर ड्राई रन होगा। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है।

हिमाचल प्रदेश में ड्राई रन
प्रदेश में आम लोगों तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाने के लिए सरकार आज से ड्राई रन शुरू करेगी। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में यह ड्राई रन आयोजित किया जाएगा। शहर के दो अस्पतालों और एक स्कूल में वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। इसके लिए डीडीयू अस्पताल शिमला, तेंजिन अस्पताल कुसुम्पटी और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुसुम्पटी में ड्राई रन होगा। सुबह 11 बजे से 1 बजे तक यह ड्राई रन चलेगा।

*Ad : श्रीमती अमरावती श्रीनाथ सिंह चैरिटेबल ट्रस्ट के ट्रस्टी ज्ञान प्रकाश सिंह की तरफ से नव वर्ष 2021, मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं*
Ad


*Ad : जौनपुर के विधान परिषद सदस्य बृजेश सिंह प्रिंसू की तरफ से नव वर्ष 2021, मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई*
Ad


*Ad : उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ जौनपुर के जिलाध्यक्ष अमित सिंह की तरफ से नव वर्ष 2021, मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई*
Ad



from Naya Sabera | नया सबेरा - No.1 Hindi News Portal Of Jaunpur (U.P.) https://ift.tt/386gr8n

Post a Comment

0 Comments