Adsense

"पेपर, कैनवस से फ़िल्म के बड़े पर्दे तक का सफ़र" | #NayaSaberaNetwork



- एक आर्ट डायरेक्टर के रोल में एक विशालकाय कैनवस पर काम करने का मौका मिला- शांतनु अनिल चटर्जी।
- सपनों की उड़ान पेपर, कैनवस से सिनेमा के पर्दे तक चित्रकार व फ़िल्म कला निर्देशक शांतनु चटर्जी का कलात्मक सफ़र पर चर्चा हुई। 
- अस्थाना आर्ट फ़ोरम के ऑनलाइन मंच पर ओपेन स्पेसेस- आर्ट टॉक एंड स्टूडिओं  विज़िट का 12वाँ एपिसोड ऑनलाइन माध्यम से रविवार को किया गया।


नया सबेरा नेटवर्क
 लखनऊ. कालेज औफ आर्ट, कोलकाता के स्नातक शांतनु अनिल चैटर्जी आज एक जाने माने आर्ट डायरेक्टर हैं जिन्होंने अनेकों प्रख्यात देश विदेश की कलात्मक, कमर्शियल और ऐड फिल्मों के लिए आर्ट डायरेक्शन किया है। अस्थाना आर्ट फोरम द्वारा आयोजित ओपन स्पेसज़ के 12 अध्याय में ज़ूम मीटिंग पर दिल्ली के कलाकार एवं क्यूरेटर अक्षत सिन्हा ने शांतनु जी से बातचीत करी। कार्यक्रम में सुप्रसिद्ध फिल्म डायरेक्टर शुभांकर बिस्वास ने विशेष अतिथि के रूप में फिल्म जगत में एक आर्ट डायरेक्टर की विशेषताओं और जरूरत पर अपने विचार रखे। उन्होंने शांतनु के साथ किए कार्यों के भी कुछ संस्मरण साझा किए।


शांतनु ने अपनी कला जगत से फिल्म जगत की कहानी सभी ज़ूम मीटिंग में जुड़े श्रोताओं और पत्रकारों के समक्ष रखी। उन्होंने बताया कैसे पहले 4-5 साल उन्होंने असिस्टेंट आर्ट डायरेक्टर के रूप में काम को न सिर्फ सीखा बल्कि फिल्म जगत की विविधताओं को समझा। इन सालों की सीख ने एक बेहतरीन फाउंडेशन का काम किया।
उन्होंने बताया कैसे एक आर्ट डायरेक्टर के रोल में उन्हें एक विशालकाय कैनवस पर काम करने का मौका मिला। उन्होंने अपनी पेंटिंग के भी चित्र साझा किए, जिनमें से कई तो उन्होंने इसी करोना काल के लौकडाउन में ही बनाए। आज जब दुनिया खुलने लगी है, तब भी फिल्मों की शूटिंग काफी रोक टोक और दिशानिर्देशों के तहतहो पर हो रही है। उन्होंने अपने सभी सहकर्मियों तथा टीम में काम करने वाले सभी कारपेंटर, लेबर तथा प्रोफेशनल्स की तारीफ की और आभार भी व्यक्त किया कि इन सभी के सहयोग के बिना उनका काम कभी सफलता से पूरा नहीं हो सकता है।


     कार्यक्रम के संयोजक भूपेंद्र कुमार अस्थाना ने बताया कि कलाकार शांतनु अनिल चटर्जी मूल रूप से कोलकाता के निवासी हैं। उनकी कला शिक्षा भी कलकत्ता विश्वविद्यालय से 1999 में पूरी हुई कला शिक्षा पूरी करने के बाद लगभग 22 वर्षों से मुम्बई में कला निर्देशक बतौर काम कर रहे हैं। इस बीच उन्होंने कई महत्वपूर्ण फ़िल्म निर्देशकों,और प्रोडक्शन हॉउस के साथ जुड़े और बहुत फिल्मों, धारावाहिकों और विज्ञापनों के सेट्स बनाये और आज भी कार्य कर रहे हैं। शांतनु बहुत से फ़िल्म और धारावाहिक, विज्ञापनों के सेट्स तैयार किये हैं। वर्षों तक स्व० विमल दास गुप्ता के सानिध्य में भी रहे और फ़िल्म सेट्स के तमाम बारीकियों को सीखा और उन्हें अमली जामा पहनाया। शक्ति सामंत, जी पी सिप्पी, रमेश सिप्पी, जे ओम प्रकाश, इरा रोशन,राजेश रोशन, रामानंद सागर,एम टी वी tardeo फ़िल्म सेंटर, संजय पटेल, रमेश पटेल, प्रमोद चक्रवर्ती जैसे तमाम दिग्गज़ों के साथ शांतनु ने जुड़कर काम किया है। हिंदी फीचर फिल्म गुप्त,पोपकोर्न खाओ मस्त हो जाओ, दहक, तुम मिलो तो सही जैसे कई फिल्मों के प्रोडक्शन हाउस में सहायक कला निर्देशक भी रहे। कई टीवी धारावाहिक कुमकुम,रूबी,प्रतिज्ञा, सबकी लाडली बेबो,गीत,एक चुटकी आसमान,मेरी मां, घर आ जा परदेसी, फ़नाह ,दिल को आज फिर जीने की तम्मन्ना है,क्रिमनल जस्टिस, पी एम सेल्फी वाली में बतौर कला निर्देशन किया है। फ़िल्म बाला लघु फ़िल्म, टी फ़ॉर ताजमहल(अंग्रेजी), रंजना तुजा प्रेमा साथी (मराठी),द डेड ऐंड (अंग्रेजी),शराफत गई तेल लेने (हिंदी), ब्लू माउंटेन (हिंदी),थुपक्की(तमिल) जैसे फिल्मो में  बतौर कला निर्देशक काम किया साथ ही तमाम ऐड फिल्मों में भी।


- भूपेंद्र कुमार अस्थाना 
आर्टिस्ट एंड क्यूरेटर 
लखनऊ
7011181273, 9452128267

*#5thAnniversary : समाजवादी पार्टी जौनपुर के जिलाध्यक्ष लाल बहादुर यादव की तरफ से जौनपुर के नं. 1 न्यूज पोर्टल नया सबेरा डॉट कॉम की 5वीं वर्षगांठ पर पूरी टीम को हार्दिक शुभकामनाएं*
Ad

*#5thAnniversary : लोकदल के राष्ट्रीय सचिव घनश्याम दुबे की तरफ से जौनपुर के नं. 1 न्यूज पोर्टल नया सबेरा डॉट कॉम की 5वीं वर्षगांठ पर पूरी टीम को हार्दिक शुभकामनाएं*
Ad

*#5thAnniversary : अपना दल एस के राष्ट्रीय सचिव पप्पू माली की तरफ से जौनपुर के नं. 1 न्यूज पोर्टल नया सबेरा डॉट कॉम की 5वीं वर्षगांठ पर पूरी टीम को हार्दिक शुभकामनाएं*
Ad



from Naya Sabera | नया सबेरा - No.1 Hindi News Portal Of Jaunpur (U.P.) https://ift.tt/2VaKQOG

Post a Comment

0 Comments