Adsense

नाइन कॉन्सेप्ट्स : नौ कलाकारों की नौ अभिव्यक्तियां | #NayaSaberaNetwork

नया सबेरा नेटवर्क
नाइन कॉन्सेप्ट्स: नाइन एक्सप्रेशन सामूहिक कला प्रदर्शनी 13 अक्टूबर से प्रारम्भ हुई, जो एक महीने तक कलाप्रेमियों के लिए लगी रहेंगी
लखनऊ। नाइन कॉन्सेप्ट... पेंटिंग्स की प्रदर्शनी एक सामूहिक कला प्रदर्शनी है जिसमें नौ समकालीन, पारम्परिक कलाकारों के लगभग 20 चित्र प्रदर्शित किये गए हैं। नौ कलाकारों की नौ अभिव्यक्तियां हैं नौ विचार हैं जो प्रमुख हैं और उनके काम में अपार शक्ति और शैली दिखाई देती है। उन सभी की एक सहज शैली है, चाहे वह अमूर्त हो या पारंपरिक। बुधवार को लखनऊ स्थित होटल लेबुआ के सराका आर्ट गैलरी में एक सामूहिक कला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन श्री कुमार केशव ( मैनेजिंग डायरेक्टर लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ) ने किया। प्रदर्शनी का क्यूरेशन श्रीमती वंदना सहगल ने किया। ज्ञातव्य हो कि इस सामुहिक प्रदर्शनी में अलग अलग राज्यों से नौ कलाकारों की कलाकृतियों को प्रदर्शित की गईं हैं। कलाकारों में हिमांचल प्रदेश से पद्मश्री विजय शर्मा, उत्तर प्रदेश से भूपेंद्र कुमार अस्थाना, धीरज यादव, रत्नप्रिया कांत, मैनाज़ बानो राजस्थान से वंदना जोशी, गुजरात से संवेदना वैश्य और झारखंड से मनीषा कुमारी, पिंकी कुमारी भागीदारी किया है।  
चम्बा हिमांचल प्रदेश से पद्मश्री विजय शर्मा एक भारतीय वरिष्ठ लघुचित्रकार हैं। और लघु चित्रकला की पहाड़ी शैली की पारंपरिक कला को संरक्षित करने के लिए बड़ा योगदान दे रहे हैं । इन्हें इनकी कला के लिएपद्मश्री सम्मान भी दिया गया है। करते हैं। वह एक प्रख्यात और स्थापित शोधकर्ता, लघु चित्रों की पहाड़ी शैली के गुरु भी  हैं। उन्होंने जिन बसोहली चित्रों को चित्रित किया है उनमें वनस्पति और खनिज अर्क से बने रंग हैं और वे शांत और ताजा हैं। रूप और रंग का एक सम्मिश्रण है। इनके चित्र पौराणिक कथाओं पर आधारित हैं। इनके दो चित्र प्रदर्शित किए गए हैं।


उत्तर प्रदेश से चित्रकार भूपेंद्र कुमार अस्थाना उनके कैनवस एक पलिम्पेस्ट की तरह हैं, जहां विभिन्न परतों की झलक अंतिम दृष्टि बनाती है।अंत में जो उजागर किया गया है वह एक रहस्य बना हुआ है और विभिन्न स्तरों पर इसकी व्याख्या की जा सकती है।अस्थाना कैनवास में एक बनावटी गुणवत्ता भी जोड़ते हैं। कलम और स्याही के काम का अपना आकर्षण है जहां शक्तिशाली काले और सफेद चित्रण या अर्ध-कोलाज के माध्यम से अधिक यथार्थवादी मुद्दों को महसूस किया जाता है। कैनवास पर अंतिम आकृति एक 'मास्क' की तरह है जो कई अन्य चीजों की ओर इशारा करती है लेकिन वह है जो स्पष्ट है। वह अपनी भावनाओं को बाहर निकालने के लिए डूडलिंग तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। इनके दो रेखांकनों को प्रदर्शित किया गया है।
उत्तर प्रदेश से चित्रकार धीरज यादव के दो कृति के रूप में श्रृंखला पुरानी किताबों पर चित्रित है को प्रदर्शित किया है। जो एक ऐसे पृष्ठ पर खोले जाते हैं जो स्वतंत्र ढंग से हो सकता है लेकिन तथ्य यह है कि यह एक विशेष पृष्ठ पर खोला गया है, कैनवास आधार, इसकी ढलान, यह स्थलाकृति है जो कला के टुकड़े को एक अद्वितीय गतिशीलता प्रदान करती है। उनकी रेखाएं पुरानी किताबों और नक्शों पर काम करती है (रहस्यमय रेखाएं) जो एक कहानी के भीतर एक कहानी बनाती है। उनकी अभिव्यंजक पंक्तियों को पृष्ठभूमि के साथ एक नया पहलू देते हुए पढ़ा जा सकता है क्योंकि पृष्ठभूमि के निशान रेखाओं, प्राकृतिक धुलाई, रंग, आकृतियों की परतों के माध्यम से देखे जाते हैं, जहां एक आकस्मिक डूडलिंग तकनीक के साथ रूपों का निर्माण किया जाता है। कार्य में ऐसे क्षेत्र हैं जिनका रंग सपाट है लेकिन ऐसा प्रतीत नहीं होता है क्योंकि वह भी रेखाओं के माध्यम से विभाजित है, जो उनके अनुसार रंग की सपाटता के बजाय मन और आंख को आकृति में मोड़ते हैं। एक रंग के प्रभुत्व को दूर करने के लिए असमान रंग की तकनीक का भी उपयोग किया जाता है, ताकि रेखाएं सर्वोच्च हों। धीरज मिश्रित माध्यम के साथ काम करते हैं।
गुजरात से संवेदना वैश्य इनका काम मिश्रित मीडिया में है और वह वर्तमान में काशी के विषय पर कार्य कर रही है, जहां लाल, नारंगी और काले रंग के रंग उसके कैनवस पर हावी हैं, धागे का उपयोग एक और परत के रूप में किया जाता है जो रंगों द्वारा चित्रित लाइनों की शक्ति को बढ़ाता है। इनके चित्रों में अमूमन नक़्क़ाशी की तरह सुलेखित मंत्रों की एक और परत होती है इसमें धार्मिकता का एक और आयाम जोड़ती है। काशी के अमूर्तन चित्रण उनके ब्रश के माध्यम से शक्तिशाली रूप से सामने उभर कर आता है।
झारखंड से मनीषा कुमारी प्रकृति से प्रभावित हैं। प्रकृति की तरह विषयगत आकृतियों के साथ कैनवास को भरने के लिए डूडलिंग तकनीक का उपयोग करती है अलग-अलग रंगों के साथ वस्तुओं के अलग-अलग पैमानों के साथ, जो एक सपाट परिप्रेक्ष्य की भावना देता है कि खुद एक मिथ्या नाम है। इस मायावी गहराई में एक लगभग डूबा हुआ प्रतीत होता है। कैनवास के हिस्से पर रंगों की सपाट पारदर्शी परत उस एहसास में इजाफा करती है। उनके कैनवस लगभग ब्रह्मांड का एक चित्रण हैं जो सूक्ष्म-ब्रह्मांड से लेकर स्थूल तक शामिल हैं। मनीषा कैनवास पर ऐक्रेलिक के साथ काम करती है।
झारखंड से ही पिंकी कुमारी ने अपने चित्रों के माध्यम से हाशिए पर पड़े जानवरों, बच्चियों, महिलाओं के मुद्दों को सामने लाती हैं और उनकी वास्तविक स्थिति को जबरदस्त तरीके से अपने चित्रों में उजागर करती हैं। उनका काम यथार्थवादी लगता है और फिर भी बनावट वाली पृष्ठभूमि और अग्रभूमि इसे एक अमूर्त असली एहसास देती है। वह कैनवास पर एक्रेलिक में काम करती हैं।














उत्तर प्रदेश से मैनाज़ बानो इनके कैनवस पर एक्रेलिक माध्यम में बने चित्र एक कहानी बयां करती हैं। वे अतीत की कहानी को समकालीन परिवेश में जोड़ती हैं। जाहिर है, चित्रकला की लघु शैली वर्तमान की एक टिप्पणी बताती है। सादे पृष्ठभूमि के विपरीत पैटर्न वाले अग्रभूमि के साथ कैनवास की बनावट गुणवत्ता जीवंत हो जाती है। ये विरोधाभास हैं जो व्यक्ति अपने काम में अतीत और वर्तमान, वर्तमान और भविष्य की तरह महसूस करता है। 
उत्तर प्रदेश से रत्नप्रिया कांत के चित्रों की शैली भी लघु शैली है लेकिन समकालीन दुनिया के मुद्दों को चित्रित करती है। विवरण और स्ट्रोक चित्रकला के लघु रूप से प्रेरित हैं। बहुत सूक्ष्म संकेत और प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व कैनवास में मौजूद हैं जिनमें महिलाओं के सामने आने वाले मुद्दों का संदर्भ है या वर्तमान समय पर एक टिप्पणी है। वह कैनवास पर ऐक्रेलिक माध्यम में काम करती है। और चित्रों में एक आम महिलाओं के रूप में स्वयं के व्यक्तिचित्र को बनाया है। राजस्थान से वंदना जोशी एक लोक कलाकार हैं। जिनके 'फड़ पेंटिंग' हमारी पारंपरिक कला को जीवित रखने की मशाल वाहक हैं। फड़ मूल रूप से पेंटिंग के माध्यम से जीवित धार्मिक त्योहारों, अनुष्ठानों और कहानियों का चित्रण है, उन्हें गायन, नृत्य और कहानी कहने के माध्यम से पड़ोस में प्रदर्शित किया जाता है। कागज या कपड़े को भागों में विभाजित किया जाता है और कहानी या कथन के विभिन्न चरणों को कालानुक्रमिक रूप से लाल पीले और हरे रंग के विशिष्ट रंगों में शैलीबद्ध मानव आकृतियों के माध्यम से चित्रित किया जाता है। यह स्पष्ट रूप से लोक संस्कृति में निहित है।

*समस्त जनपदवासियों को शारदीय नवरात्रि, दशहरा, धनतेरस, दीपावली एवं छठ पूजा की हार्दिक शुभकानाएं : ज्ञान प्रकाश सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता*
Ad



*Ad : जौनपुर टाईल्स एण्ड सेनेट्री | लाइन बाजार थाने के बगल में जौनपुर | सम्पर्क करें - प्रो. अनुज विक्रम सिंह, मो. 9670770770*
Ad


*समस्त जनपदवासियों को शारदीय नवरात्रि, दशहरा, धनतेरस, दीपावली एवं छठ पूजा की हार्दिक शुभकानाएं: एस.आर.एस. हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेन्टर स्पोर्ट्स सर्जरी डॉ. अभय प्रताप सिंह (हड्डी रोग विशेषज्ञ) आर्थोस्कोपिक एण्ड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट ऑर्थोपेडिक सर्जन # फ्रैक्चर (नये एवं पुराने) # ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी # घुटने के लिगामेंट का बिना चीरा लगाए दूरबीन # पद्धति से आपरेशन # ऑर्थोस्कोपिक सर्जरी # पैथोलोजी लैब # आई.सी.यू.यूनिट मछलीशहर पड़ाव, ईदगाह के सामने, जौनपुर (उ.प्र.) सम्पर्क- 7355358194, Email : srshospital123@gmail.com*


from Naya Sabera | नया सबेरा - No.1 Hindi News Portal Of Jaunpur (U.P.) https://ift.tt/3FFo4kZ

Post a Comment

0 Comments