Adsense

#JaunpurLive : कायाकल्प के बाद भी परिषदीय स्कूलों की स्थिति में सुधार नहीं!



जनपद के कई प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों की हकीकत आयी सामने
 
सिरकोनी, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के कल्यानपुर महलपुर गांव में सरकार के मिशन कायाकल्प के बाद भी जिले के परिषदीय स्कूलों की स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है। बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों की पड़ताल की गई तो हकीकत सामने आई। कई प्राथमिक विद्यालयों की स्थिति ऐसी है कि बच्चे बैठने में भी डरते हैं। इन जर्जर विद्यालयों में कहीं प्लास्टर टूटकर गिर रहा है तो कहीं जमीन पर बैठने की भी स्थिति नहीं है। सभी कमरे इतने जर्जर हाल हो गए हैं कि इनमें बच्चों को पढ़ाते समय डर बना रहता है कि कोई हादसा न हो जाए। हर समय छत से प्लास्टर गिरता रहता है। जब भी ऐसा होता है तो बच्चे और शिक्षक डर के मारे बाहर निकल जाते हैं।
जफराबाद के पूर्व माध्यमिक विद्यालय कल्यानपुर महलपुर गांव में विद्यालय जो काफी जर्जर हो चुका है जिसको लेकर प्रधानाध्यापक ने कई बार उच्च अधिकारियों को लेटर लिखा लेकिन कुछ नहीं हुआ। प्रधानाध्यापक के कहना कि पिछले 3 सालों से यहाँ पर तैनात है और 3 सालों से यह भवन जर्जर है। इसकी वजह से क्लास रूम में बच्चों को पढ़ने में डर लगता है। सबसे ज्यादा डर बारिश के दिनों में लगता है कि कब कहां से छत नीचे गिर जाय।


प्रधानाध्यापक चंदा देवी ने बताया कि पिछले 3 साल से वह विभाग को पत्र लिख रही है लेकिन विभाग कोई सुध नहीं ले रहा है जिसके वजह से क्लास रूम में बच्चों को पढ़ाने में काफी डर लगता है। सबसे ज्यादा बारिश के दिनों में लगता है, क्योंकि छत से पानी टपकता और यह भी डर लगता है कि कहीं छत टूटकर न गिर जाय।


खंड शिक्षा अधिकारी अमरेश सिंह ने बताया कि सिरकोनी विकास खंड में बीआरसी सहित कुल 6 विद्यालय के भवन जर्जर हो चुके हैं। प्राथमिक विद्यालय बिशनपुर मझवारा, उच्च प्राथमिक विद्यालय बदलपुर, प्राथमिक विद्यालय कुद्दूपुर, प्राथमिक विद्यालय बकराबाद, उच्च प्राथमिक विद्यालय कल्याणपुर का भवन जर्जर हो चुका है।
खंड शिक्षा अधिकारी अमरेश कुमार ने बताया कि बीआरसी का भवन काफी जर्जर हो गया है। कोई बड़ी गाड़ी जाती है तो हिलता हुआ महसूस होता है। हम लोग डर के साए में काम करते हैं। मैंने पत्र लिखकर जिले पर भेज दिया है। जिले वालों ने परियोजना विभाग को भेजा है लेकिन परियोजना विभाग से अभी कोई कार्यवाही नहीं हुई है

Post a Comment

0 Comments