Adsense

#JaunpurLive : भारत विकास परिषद ने अर्घ्य देकर नव संवत्सर का किया स्वागत



जौनपुर। भारत विकास परिषद की जनपद शाखा के सदस्यों ने अध्यक्ष दिलीप जायसवाल के नेतृत्व में मंगलवार को हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2081, युगाब्द 5126 चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर पूजन करके नव संवत्सर का स्वागत वंदन किया।
इस मौके पर पूर्व अध्यक्ष भृगुनाथ पाठक ने कहा कि ब्रह्मा जी ने इसी दिन आज से सृष्टि संवत 1,96,08,53,124 वर्ष पूर्व सूर्योदय के साथ सृष्टि की रचना प्रारंभ किया था। पूर्व अध्यक्ष शरद पटेल ने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का राज्याभिषेक भी इसी दिन हुआ था। पूर्व अध्यक्ष विक्रम गुप्ता ने कहा कि सम्राट विक्रमादित्य ने इसी दिन अपने राज्य की स्थापना किए थे। इन्हीं के नाम पर विक्रमी संवत् का पहला दिन प्रारंभ होता है।
निवर्तमान अध्यक्ष शिव कुमार गुप्ता ने आज के दिन का महत्व बताते हुए कहा कि आरंभ वर्ष प्रतिपदा से ही शक्ति स्वरूपा देवी पूजन का पर्व नवरात्रि का आरंभ होता है जो उल्लास, उमंग, खुशी तथा चारों तरफ पुष्पों की सुगंधि से भरी होती है।
इस अवसर पर उपाध्यक्ष अतुल सिंह, कोषाध्यक्ष महेंद्र प्रताप चौधरी, गणेश साहू, राम रतन सेठ, डॉ गौरव प्रकाश मौर्या, दीपक केसरी, शरद साहू, ऋषि श्रीवास्तव सहित संस्था के तमाम सदस्य उपस्थित रहे। अन्त में सचिव सतेंद्र अग्रहरी ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

Post a Comment

0 Comments