Adsense

#JaunpurLive : बीपी मण्डल की सिफारिशों ने बदली भारत की राजनीति



पुण्यतिथि पर दी गयी श्रद्धांजलि
 जौनपुर। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और मण्डल आयोग के अध्यक्ष बीपी मंडल की पुण्यतिथि पर शनिवार को विचार गोष्ठी का आयोजन मछलीशहर विकासखण्ड स्थित कमालपुर गांव में  किया गया। इस मौके पर अजित यादव ने कहा कि बीपी मंडल ने अपनी रिपोर्ट को तैयार करने के लिए पूरे देश का भ्रमण किया। उन्होंने देश की 3 हजार 743 अन्य पिछड़ी जातियों की पहचान की और उन्हें समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए अपनी सिफारिशें दी। मंडल आयोग की सिफारिशों ने भारत की राजनीति को नया आयाम दिया है। उन्होंने कहा कि मंडल आयोग की सिफारिशों ने देश भर में महत्वपूर्ण बहस और विवादों को जन्म दिया जिससे आरक्षण के कार्यान्वयन के पक्ष और विपक्ष दोनों में विरोध और प्रदर्शन हुए। फिर भी पिछड़ों को राजनितिक, शैक्षिक, आर्थिक, सामाजिक हक की यात्रा में यह एक मील का पत्थर होगा।
सौहार्द फेलो सिकंदर बहादुर मौर्य ने कहा कि सामाजिक समरसता के पुरोधा बीपी मंडल की भूमिका सामाजिक न्याय के उन नायकों में होनी चाहिए जिन्होंने संविधान के समानता और न्याय के मूल्यों को एक बड़े आबादी के लिए सुनिश्वचित कराया। सौहार्द साथी प्रकाश यादव ने कहा कि मंडल आयोग की कमीशन के आधार पर पिछड़ों को आबादी के अनुसार 52 फीसद आरक्षण देने की संस्तुति की गई थी लेकिन 27 प्रतिशत का आरक्षण देकर आयोग की मंशा पर पानी फेरने का काम किया गया। समाजसेवी राज बहादुर यादव ने कहा कि सामाजिक न्याय के लिए जाति जनगणना जरूरी है। कमलेश कन्नौजिया ने कहा कि बीपी मंडल जी का पूरा जीवन दलितों व पिछड़ों के उत्थान को लेकर समर्पित रहा।
इस दौरान जलियांवाला बाग हत्याकांड के शहीदों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर जितेंद्र यादव, सन्तोष कुमार बीडीसी, सन्तोष यादव, इंद्रजीत पाल, रामसूरत यादव, इजराइल अहमद सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments