Adsense

#JaunpurLive : इस कड़ी धूप में घर से निकलने से पहले कर लें यह कार्य, सीएमओ जौनपुर ने चेताया

जौनपुर। मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभा कक्ष में भीषण गर्मी हीट वेव एवं संचारी अभियान की समीक्षा हेतु बैठक आयोजित किया गया। बैठक की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लक्ष्मी सिंह ने किया। बैठक में जनपद के समस्त सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अधीक्षक तथा प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों सहित चिकित्सा विभाग के सभी जनपद स्तरीय अधिकारियों ने प्रतिभाग किया। समीक्षा बैठक में शासन की मंशा के अनुरूप हीट वेव तथा भीषण गर्मी से आम जनमानस के बचाव हेतु किए जा रहे उपायों पर समीक्षा किया गया। सीएमओ ने हीट वेव से बचाव हेतु क्या करें, क्या ना करें पर चर्चा करते हुए बताया कि दोपहर में 12:00 बजे से 3:00 बजे तक घर से बाहर ना निकले। यदि घर से बाहर निकलना ही हो तो टोपी, गमछा, छाता इत्यादि लेकर ही निकलें। शरीर में पानी की मात्रा सामान्य बनाए रखने के लिए खूब पानी पीते रहें तथा साथ में भी पानी लिए रहें। 
नशीले पदार्थ, शराब, चाय एवं काफी का सेवन न करें। अधिक श्रम वाले कार्य करते समय बीच में थोड़ा आराम अवश्य करें। घर में बने पेय पदार्थ जैसे लस्सी, छाछ, नींबू पानी, आम का पना इत्यादि पिएं। उन्होंने बताया कि यदि शरीर का तापमान अधिक हो, पसीना ना हो, मांसपेशियों में ऐठन हो, चक्कर जैसा महसूस हो, अत्यधिक कमजोरी हो तो तत्काल प्राथमिक उपचार करें। शरीर पर गीले सूती कपड़े से स्पंजिंग करें। ठंडे स्थान पर रहें। अगर तबीयत ज्यादा खराब हो तो 108 नंबर एंबुलेंस को बुलाकर अपना उपचार कराएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने निर्देशित किया कि भीड़भाड़ वाले स्थलों पर पीने के पानी की व्यवस्था एवं छाया की व्यवस्था की जाए। 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने संचारी अभियान की समीक्षा किया। अभियान की प्रथम सप्ताह की रिपोर्ट में यह तथ्य दर्शाया गया है कि पीने के पानी की वैकल्पिक व्यवस्था के मामले में जनपद के नगरीय क्षेत्र को शून्य अंक प्राप्त हुए हैं, जबकि राज्य औसत 42 है। उक्त के क्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अपील किया कि जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पंचायती राज अधिकारी एवं समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद, प्रबंधक रोडवेज जौनपुर, रेलवे स्टेशन के अधीक्षक आम जनता एवं यात्रियों के लिए प्याऊ लगवाएं।  किसी को भी पीने के पानी की कमी ना हो जिससे लोगों  की हीटवेव से रक्षा की जा सके।

Post a Comment

0 Comments