Adsense

#JaunpurLive : शाहगंज में पत्रकार आशुतोष श्रीवास्तव की गोली मारकर हत्या



शाहगंज, जौनपुर। स्थानीय थाना क्षेत्र के इमरानगंज बाजार में सोमवार की सुबह लगभग साढ़े नौ बजे अज्ञात बदमाशों ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाकर सबरहद गांव निवासी पत्रकार एवं भाजपा नेता आशुतोष श्रीवास्तव की हत्या कर दिया। दिनदहाड़े हुई हत्या से पूरे इलाके में सनसनी फैल गयी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल में जुट गयी। घटनास्थल पर जिले के तमाम आलाधिकारी भी पहुंच गये जहां से लाश को अन्त्य परीक्षण हेतु भेजवा दिया गया।

 प्राप्त जानकारी के अनुसार स्थानीय क्षेत्र के सबरहद निवासी आशुतोष श्रीवास्तव पत्रकार के साथ भाजपा की राजनीति भी कर रहे थे। इसके अलावा गो तस्करों एवं भू—माफियाओं के खिलाफ आये दिन आवाज उठाते थे। हत्या क्यों की गयी और किसने किया, इसकी छानबीन पुलिस कर रही है। फिलहाल इस हत्याकाण्ड से पत्रकारों में जबरदस्त आक्रोश है। सूत्रों के अनुसार आशुतोष विगत एक माह पहले ही क्षेत्राधिकारी शाहगंज और कोतवाल शाहगंज को जरिये पत्र अपने जानमाल की रक्षा के लिए गुहार लगाये थे लेकिन पुलिस ने कोई ध्यान नहीं दिया और न ही प्रार्थना-पत्र पर कोई विचार किया। इसी का परिणाम रहा कि दबंग बदमाशों ने सोमवार की सुबह आशुतोष को गोली मारकर हत्या कर दिया।

 घटना के बाद पुलिस की लापरवाहीपूर्ण कार्यशैली को लेकर शाहगंजवासियों में जबरदस्त आक्रोश है। लोग सड़क जाम कर प्रदर्शन भी कर रहे हैं। वहीं शाहगंज पुरुष अस्पताल पहुंचने पर शाहगंज के पत्रकारों व पुलिस टीम के बीच कहासुनी हो गयी। उधर जिला मुख्यालय पर भी पत्रकारों ने घटना की निंदा करते हुए विरोध दर्ज कराया। वहीं पुलिस अधीक्षक डा. अजय पाल शर्मा मौके पर पहुंचकर मौका—मुआयना करते हुये कुछ लोगों से पूछताछ किया। साथ ही मृतक के परिजनों से 48 घण्टे के अन्दर हत्या का पर्दाफाश करने का आश्वासन भी दिया।

मृतक की भाभी ने क्या कहा
मृत आशुतोष की भाभी डाली श्रीवास्तव ने बताया कि आज मेरा भाई सुबह जलपान करने के बाद बाहर जाने लगा। जब मैं खाने की बात कही तो उसने कहा कि लौटकर आते हैं तो भोजन करेंगे। दो दिन पहले उसने घर में चर्चा करते हुये बताया कि मुझे कोतवाली पुलिस ने बुलाया और कहा कि तुम घर में ही रहो। बाहर मत निकालो, नहीं तो तुम्हारी हत्या हो जाएगी। तब मेरे भाई ने पुलिस से कहा कि मैं एक पत्रकार हूं। बाहर समाज में नहीं जाऊंगा तो मेरा काम कैसे होगा? रही सवाल मेरी हत्या की तो उसके लिये आप पुलिस वाले हैं। मेरी सुरक्षा का बन्दोबस्त कर दीजिये।

 आशुतोष की मौत से पत्रकारों में भड़का आक्रोश
जलालपुर, जौनपुर। पत्रकार आशुतोष श्रीवास्तव की गोली मारकर की गयी निर्मम हत्या का विरोध करते हुये पूरा पत्रकार जगत मर्माहत है। जलालपुर बाजार में शोकसभा पत्रकार प्रेस क्लब के प्रदेश सचिव पंकज भूषण मिश्र की अध्यक्षता में हुई जहां उपस्थित पत्रकारों ने उक्त घटना पर शोक संवेदना व्यक्त करते हुये तत्काल बदमाशों को गिरफ्तार करने की मांग किया। साथ ही कहा कि निष्पक्ष पत्रकारिता से पत्रकार खतरे में होता है। उनकी सुरक्षा व्यवस्था और शस्त्र लाइसेंस शासन-प्रशासन द्वारा दी जाय। शोकसभा में प्रदीप सिंह, गुलजार अली, कमलेश यादव, रामाज्ञा यादव, जहीर अहमद, राजकुमार सहित तमाम लोग उपस्थित रहे जिन्होंने दो मिनट का मौन धारण करके शोक जताया।

 एक माह पहले सूचना देने के बाद भी सुरक्षा नहीं, आखिर क्यों?
इसी क्रम में कलेक्ट्रेट में स्थित पत्रकार भवन में उपस्थित पत्रकारों ने कहा कि 48 वर्षीय आशुतोष जी न्यूज पोर्टल चलाते थे जो गो तस्करों और भू—माफियाओं के खिलाफ हमेशा खबरें लिखते थे। सोमवार को आशुतोष किसी काम से क्षेत्र के ही इमरानगंज बाजार बुलेट से जा रहे थे कि चौराहे पर ही बाइक सवार युवकों ने उनके सीने में कई गोलियां उतार दीं। इस हमले में आशुतोष की मौत हो गयी जिसके बाद हत्यारे मौके से फरार हो गये। परिजनों के अनुसार शाहगंज के कोतवाल और क्षेत्राधिकारी ने आशुतोष पर चुनाव के दौरान हमला होने की जानकारी दी थी। आशुतोष ने एक माह पहले ही क्षेत्राधिकारी और थाना प्रभारी शाहगंज से जानमाल की रक्षा के लिए गुहार लगाया था लेकिन ध्यान नहीं दिया गया।

बदलापुर के पत्रकारों ने जताया आक्रोश
बदलापुर के निरीक्षण भवन में अध्यक्ष अर्जुन शर्मा के नेतृत्व में शोकसभा हुई जहां मृतक के आत्मा की शांति एवं परिवार को यह सदमा बर्दाश्त करने की हिम्मत देने के लिए दो मिनट मौन धारण कर ईश्वर से प्रार्थना किया गया। श्री शर्मा ने कहा कि पत्रकार की हत्या प्रशासन के नकारापन को उजागर कर रहा है। आशुतोष श्रीवास्तव के प्रार्थना पत्र देने के बावजूद भी सीओ एवं कोतवाली द्वारा घोर लापरवाही बरती गयी। शोकसभा का संचालन सचिव शशि जायसवाल ने किया। शोकसभा में अखिलेश यादव, दिलशाद अहमद, राजकमल मिश्रा, अमित पाण्डेय, सत्यम मिश्रा, टिंकू यादव, ओंकारनाथ मिश्रा, अभिनय सिंह, विक्की सिंह, महेन्द्र दुबे, रमाकांत यादव, पवन सोनी, रतन लाल आर्य, सूरज जायसवाल सहित तमाम पत्रकार मौजूद र

Post a Comment

0 Comments