Adsense

खुटहन : ग्राम प्रधान लोकतंत्र की रीढ़ हैं : रामसेवक यादव

जौनपुर। गांव का प्रधान एक ऐसा प्रतिनिधि है जो हमेशा अपने मतदाताओं के बीच में रहकर जनता की सेवा करता है। प्रधान अपनी ईमानदारी, कर्मठता के बल पर चुनाव जीतते हैं न कि किसी पार्टी के बल पर। यह बातें अखिल भारतीय प्रधान संगठन के प्रदेश अध्यक्ष राम सेवक यादव ने खुटहन ब्लाक सभागार में आयोजित प्रधानों की एक बैठक में कही।
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि ग्राम प्रधान ही लोकतंत्र की रीढ़ हैं। इसके बावजूद उन्हें सताया जा रहा है। जांच के नाम पर प्रधानों का भयंकर शोषण किया जा रहा है। एक-एक कार्यों की जांच 10-10 अधिकारी मिलकर करते हैं यदि सब कुछ अधिकारी ही हैं तो ग्राम सभाओं का क्या मतलब है। 73वां संविधान संशोधन के तहत पंचायतों को प्रदत्त 29 अधिकारों की मांग के लेकर 24 सितंबर को लखनऊ में आयोजित प्रधानों के महा-सम्मेलन में अधिक से अधिक प्रधानों के पहुंचने की उन्होंने अपील किया।
वहीं संगठन के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीकृष्ण पांडेय बड़कऊ  ने कहा कि लखनऊ में जो अधिकार मुख्यमंत्री को है गांवों में वही अधिकार प्रधानों को मिलना चाहिए। गांव सभा की खुली बैठक में गरीबों के लिए जो प्रस्ताव पारित हो जाए उस पर अमल होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज से ही ऐसी व्यवस्था कायम होगी जिसमें ग्रामवासियों को अधिकारियों के चक्कर लगाने में परेशान नहीं होना पड़ेगा। इस अवसर पर अजीत यादव, सुनील सिंह, कमला प्रसाद तिवारी, बसंत लाल मौर्य, सुरेश चंद्र यादव, रिंकू मिश्रा तथा तीर्थ राज यादव समेत भारी संख्या में प्रधान मौजूद रहे।

  

Post a Comment

0 Comments