Adsense

बदलापुर : सकारात्मक दृष्टिकोण ही सफलता का मूलमंत्र : रामप्रकाश

बदलापुर, जौनपुर। लक्ष्य के प्रति अच्छी योजना एवं सकारात्मक दृष्टिकोण ही प्रतियोगी छात्रों के लिए सफलता का मूलमंत्र है। सफलता के लिए जितना आत्मविश्वास आवश्यक है उतना ही आत्मविश्वास के लिये तैयारी आवश्यक है। ऐसे में हम लक्ष्य को कई चरणों में विभाजित कर योजनाबद्ध तरीके से प्रत्येक चरण के लिए अलग-अलग योजना तैयारी कर पढ़ाई करने से मंजिल पायी जा सकती है। यह बातें बतौर मुख्य अतिथि इस विद्यालय के पूर्व छात्र तथा वर्तमान में मध्य प्रदेश में ज्वाइंट कमिश्नर आयकर राम प्रकाश मौर्य ने श्री बजरंग इण्टर कलेज घनश्यामपुर में आयोजित प्रतियोगी परीक्षा एवं पठन-पाठन शैली विषय पर आयोजित संगोष्ठी पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि सफलता की पोशाक कभी तैयार नहीं मिलती है। बल्कि इसे बनाने के लिये कड़ी मेहनत का हुनर चाहिए। स्वस्थ्य वातावरण में अच्छी पठन सामग्री के साथ समयबद्ध तरीके से नियमित पढ़ाई से सफलता कदम चूम ही लेती है। कोचिंग के बिना भी सेल्फ स्टडी करके भी परीक्षा अच्छे अंकों से पास की जा सकती है। ई-शिक्षा के माध्यम से इंटरनेट के द्वारा टॉपिक से सम्बंधित फ्री वीडियो डाउनलोड कर भी सेल्फ स्टडी की जा सकती है। अच्छी शिक्षा के लिए आर्थिक गरीबी कभी बाधा नहीं बन सकती। बल्कि इस प्रकार की गरीबी से संघर्ष कर अनगिनत लोगों ने इतिहास बनाया है।
इससे पूर्व मुख्य अतिथि श्री मौर्य ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण तथा प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलितकर संगोष्ठी की शुरुआत किया। तत्पश्चात विद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया। प्रधानाचार्य डॉ. विनोद कुमार तिवारी ने मुख्य अतिथि को अंगवस्त्रम् तथा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। प्रधानाचार्य श्री तिवारी ने कहा कि शिक्षा सिर्फ सैद्धांतिक न होकर व्यवहारिक भी होना चाहिए। जिससे बालक के सम्पूर्ण जीवन का विकास हो सके। वरिष्ठ शिक्षक राम सागर सिंह ने अपनी बनायी हुई कविता के माध्यम से छात्रों को प्रेरित करने का प्रयास किया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक प्रदीप सिंह ने किया। इस अवसर पर शशि भूषण मिश्र, सूरज मौर्य, शेर बहादुर मौर्य, नागेंद्र यादव, अभय मिश्रा, कमला प्रसाद तिवारी, राजेश मिश्रा, संजय तिवारी, राकेश तिवारी, रामसागर सिंह, संजय चतुर्वेदी, राघवेंद्र सिंह, ह्मदय प्रकाश तिवारी, शैलेन्द्र सिंह, संतोष तिवारी, विजय तिवारी,अजीत सिंह, शीतला मिश्रा सहित अन्य शिक्षक व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।


Post a Comment

0 Comments