Adsense

#JaunpurLive : 'शिक्षकों को एक दिन का सम्मान, वर्ष भर अपमान बर्दाश्त नहीं'


#TeamJaunpurLive
जौनपुर।
प्राथमिक शिक्षक संघ का एक प्रतिनिधिमंडल जिलाध्यक्ष अरविंद शुक्ल की अध्यक्षता में गुरुवार को डीएम से मिला। इस दौरान उन्हें पाँच सितम्बर को शिक्षक सम्मान दिवस मनाने के संबंध में ज्ञापन सौंपा। प्रतिनिधिमंडल के द्वारा बताया गया कि शासन-प्रशासन द्वारा शिक्षक दिवस के दिन आयोजित कार्यक्रमों में शिक्षकों को एक दिन सम्मानित किया जाता है और पूरे वर्ष अपमानित करने एवं शोषण करने का कार्य किया जाता है। इस दोहरे चरित्र से आजिज आकर शिक्षकों ने शासन-प्रशासन से मांग की हैं कि शिक्षकों को आरोपित कर उनके सम्मान से खिलवाड़ न किया जाय और उनका शोषण बंद किया जाय।

उन्होंने कहा कि शासन जहां शिक्षक मांगों पुरानी पेंशन की बहाली और गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त करते हुए सिर्फ शिक्षण कार्य के लिए उचित वातवरण देने की मांग पर मौन है वहीं दूसरी तरफ ऐसा माहौल बना रही है जैसे शिक्षक कोई अपराधी हों। समाज में यह माहौल बनाया जा रहा है कि शिक्षक को पकड़ने के लिए शासन द्वारा तमाम व्यवस्थाएं (प्रेरणा ऐप, डायल 1000) की जा रही है जिससे शिक्षक समाज आक्रोशित है।
उन्होंने कहा कि अन्य विभागों की तुलना में निरीक्षकों में शिक्षकों की सर्वाधिक उपस्थिति दर रहती है, जनसंख्या दर में कमी होने के बावजूद विद्यालय में लगातार नामांकन दर में वृद्धि एवं शून्य बजट पर शिक्षक अपने वेतन से आईसीटी का कार्यक्रम संचालन करते हुए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का कार्य कर रहा है। वहीं दूसरी तरफ सरकार शिक्षकों के ऊपर हर नाकामी का ठीकरा फोड़ने का प्रयास कर रही है जबकि सच्चाई यह है कि प्राथमिक शिक्षकों को 13 खाना रिन्च की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। 
जिलामंत्री रविचंद्र यादव ने बताया कि शिक्षक पाँच सितम्बर को शिक्षक सम्मान दिवस जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर दोपहर 1.30 बजे से 5.00 बजे तक मनाएंगे। प्रतिनिधिमंडल में वीरेंद्र प्रताप सिंह, लाल साहब यादव, लक्ष्मीकांत सिंह, अनिल दीप चौधरी, शिवेंद्र सिंह रानू, सुनील यादव, रामदुलार यादव, संतोष सिंह, विक्रम प्रकाश यादव, मनोज यादव, मो. हाशिम, दीपक सिंह, शैलेंद्र पाल आदि शिक्षक उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments