Adsense

Jaunpur : जिले के 238 केंद्रों पर सीसीटीवी की निगरानी में होगी बोर्ड परीक्षा


जौनपुर। डीएम दिनेश कुमार सिंह की अध्यक्षता एवं एसपी अशोक कुमार की उपस्थिति में बोर्ड परीक्षाओं तथा पढ़े जौनपुर के संबंध में बैठक शिया इंटर कलेज में हुई। बैठक में डीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि बोर्ड परीक्षा नकल विहीन, शांतिपूर्ण एवं सकुशल रुप से संपन्न होनी चाहिए। परीक्षा केंद्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाए। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्रों एवं उत्तर पुस्तिकाओं की सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम होना चाहिए।





एसपी ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन तथा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद रहेगा। उन्होंने कहा कि परीक्षा में व्यवधान पैदा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। एसपी ने समस्त प्रधानाचार्य से कहा कि बच्चों को नैतिकता की शिक्षा अवश्य दें। बच्चे कच्ची मिट्टी की तरह होते हैं जैसा ढालेंगे वैसा ढल जाएंगे। प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि बोर्ड परीक्षा की निगरानी के लिए प्रणाली का प्रयोग किया जा रहा है जिसके लिए एनआईसी में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है जहां पर 16 कंप्यूटर के माध्यम से परीक्षा को लाइव देखा जा सकेगा।





उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षाएं 18 फरवरी 2020 से प्रारंभ हो रही है। जनपद में बोर्ड परीक्षाओं के लिए 238 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। पढ़े जौनपुर के तहत जनपद में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए अच्छे बच्चों तथा उनके अभिभावकों को सम्मानित करने का कार्य किया जा रहा है। डीएम ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं और यह भविष्य अध्यापकों के हाथ में है। उन्होंने बताया कि पढ़े जौनपुर के तहत 23 जनवरी को एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा इसमें प्रात: 11 बजे से 11.45 बजे तक सभी लोग कुछ न कुछ अवश्य पढ़ें। इस कार्यक्रम में सभी स्कूल कालेज तथा दफ्तर में सम्मिलित होंगे।


Post a Comment

0 Comments