Adsense

Jaunpur City : सड़कों पर गंदगी करने वालों की खैर नहीं, जानिए DM Jaunpur ने क्या—क्या दिये आदेश


जौनपुर। जनपद को स्वच्छ एवं सुंदर बनाए रखने के लिए DM Jaunpur दिनेश कुमार सिंह द्वारा समस्त एसडीएम तथा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत के साथ कैंप कार्यालय पर बैठक की गई। बैठक में DM Jaunpur ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सड़क पर तथा घरों के बाहर कूड़ा डालने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी तथा उनसे जुर्माना वसूला जाएगा।





उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने शहर की दीवारों पर विज्ञापन लिखवा रखे हैं वे 26 जनवरी तक स्वयं से अपने विज्ञापनों को हटवा दें अन्यथा उनसे भी जुर्माना वसूल कर नगर पालिका के द्वारा विज्ञापनों को चूने से पुतवाया जाएगा। शहर की कोई भी दीवार, सड़क तथा नाली गंदी नहीं होनी चाहिए, कहीं भी कूड़ा फैला नहीं होना चाहिए। समस्त व्यापारी तथा जनपदवासी अपना कूड़ा कूड़ेदान में ही रखें। नगर पालिका के द्वारा उस कूड़े को उठाया जायेगा। समस्त एसडीएम अपनी-अपनी नगर पालिका एवं नगर पंचायतों में स्वच्छता के लिए इंचार्ज होंगे वह प्रतिदिन स्वच्छता की मॉनिटिरंग करेंगे। सीआरओ डा. सुनील वर्मा इसके नोडल अधिकारी होंगे।





DM Jaunpur ने सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बाजारों में नालियों के किनारे जो भी अतिक्रमण हो उसे गुरुवार से अभियान चलाकर हटवाना सुनिश्चित करें। खाली पड़े प्लाटों में कूड़ा पड़ा मिला तो प्लाट मालिकों को नोटिस देकर उनकी सफाई करवाएं यदि प्लाट मालिकों के द्वारा प्लाटों पर कूड़े की सफाई नहीं कराई जाती है तो उन्हें नोटिस जारी कर जुर्माना वसूला जाए।





DM Jaunpur ने कहा कि उनके द्वारा इस बात की प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी कि कहां कहां कूड़ा पड़ा है, कितने लोगों ने स्वयं से सफाई करायी है तथा कितने लोगों को नोटिस जारी किया गया है। स्वच्छता अभियान में जनता की सहभागिता करें तथा उनका सहयोग लें। डीएम ने कहा कि जनपद को स्वच्छ रखना नागरिकों की भी जिम्मेदारी है कोई भी इधर उधर कूड़ा न फेंके। ठेले वाले भी अपने पास कूड़ेदान रखें, कूड़ा कूड़ेदान में ही डालें।





DM Jaunpur ने कहा कि प्लास्टिक तथा थर्माकोल का उपयोग पूर्ण रुप से प्रतिबंधित है। सभी अधिशासी अधिकारी छापेमारी कर प्लास्टिक तथा थर्माकोल की बिक्री पर रोक लगाते हुए बेचने वालों पर जुर्माना लगाये। डीएम ने अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिया कि नगरपालिका/नगरपंचायतों की गाड़ियों पर साउंड सिस्टम लगाकर प्लास्टिक तथा थर्माकोल का उपयोग न करने तथा स्वच्छता बनाये रखने के लिए लोगों को जागरुक करें। व्यापारी अपने दुकान के बाहर दुकान का सामान न लगाएं। सरकारी शौचालयों को 24 घंटे खुले रहने तथा उनकी साफ-सफाई करवाने का निर्देश अधिशासी अधिकारियों को दिया, इसके साथ ही जलभराव वाले स्थानों को चिन्हित कर जलभराव की समस्या का निस्तारण सुनिश्चित कराने के निर्देश DM Jaunpur द्वारा दिये गये।


Post a Comment

0 Comments