Adsense

Jaunpur : प्रमुख सचिव ने ली अधिकारियों की क्लास


जौनपुर। प्रमुख सचिव एवं आयुक्त ग्राम्य विकास विभाग उ.प्र. नोडल अधिकारी जनपद जौनपुर के. रविंद्र नायक द्वारा जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया गया। नोडल अधिकारी ने दवा वितरण कक्ष, रजिस्ट्रेशन कक्ष, औषधि स्टाफ कक्ष के निरीक्षण के साथ-साथ वार्डों में भर्ती मरीजों से स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की।





नोडल अधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि दवा सप्लाई करने वाली एजेंसी से मैन्युफैरिंग तिथि से छह महीने के बाद की दवाइयां रिसीव न करें तथा जो भी दवाइयां अस्पताल में उपलब्ध है। उन्हें एक्सपायरी तिथि से छह महीने पूर्व ही इस्तेमाल कर ली जाए। उन्होंने कहा कि विशेष आवश्यकता वाली दवाइयां जो अस्पताल में उपलब्ध नहीं है उनका विवरण उपलब्ध कराएं तथा दवाइयों के स्टाक को कंप्यूटराइज करें। इस दौरान नोडल अधिकारी ने कहा कि अस्पताल में भर्ती सभी मरीजों को नाश्ता तथा खाना मिलना चाहिए।





उन्होंने महिला वार्ड में भर्ती श्यामा देवी, बेइला देवी से पूछा कि अस्पताल में दवाइयां मिलती हैं या नहीं, डा. साहब बाहर की दवाइयां तो नहीं लिखते हैं जिस पर मरीजों ने बताया कि दवाइयां अस्पताल से ही दी जा रही डा. बाहर की दवाइयां नहीं लिख रहे हैं। नोडल अधिकारी ने अस्पताल में साफ-सफाई रखने तथा शौचालय तथा वार्ड के प्रत्येक ब्लाक में एक एग्जास्ट लगवाने के निर्देश दिए।





पोषण पुनर्वास केंद्र के निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी ने निर्देश दिया कि यहां भर्ती बच्चों की अच्छी तरह से देखभाल करें। उन्होंने आंगनबाड़ी, आशा, एएनएम 01 वर्ष के कार्यो का ऑडिट कराने का निर्देश दिया जिससे यह पता लगाया जा सके के इसके द्वारा गर्भवतियों तथा नवजात बच्चों की मानीटरिंग ठीक तरीके से की गयी थी या नहीं।





नोडल अधिकारी द्वारा पीडब्ल्यूडी निर्माण खण्ड द्वितीय का निरीक्षण किया गया। इस दौरान कार्यालय में व्याप्त गंदगी, टुटी आलमारी एवं कुर्सियंा तथा खराब शौचालय देखकर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा जल्द से जल्द ठीक कराने के निर्देश दिये। अधि.अभि निर्माण खण्ड द्वितीय जैनुराम को निर्देश दिया कि 15 दिन के भीतर गार्ड फाइल, पत्रावली की पंजिका रिस्टाफ रजि सहित अन्य रजिस्टर ठीक करा ले नहीं तो कार्रवाई की जायेगी।





नोडल अधिकारी द्वारा कार्यालय सहायक सम्भागीय अधिकारी परिवहन का निरीक्षण किया गया। इस दौरान लाइसेंस रिकार्ड रुम, परीक्षा रुम का निरीक्षण करते हुए जानकरी प्राप्त की। उन्होंने लाइसेंस बनवाने आये लागों से पूछा कि आपसे किसी प्रकार का अतिरिक्त पैसा तो नहीं लिया गया है, जिस पर लोगों ने बताया कि किसी भी प्रकार का अतिरिक्त पैसा नहीं लिया गया हैं। नोडल अधिकारी ने डीएम को निर्देश दिया कि कार्यालय तथा स्थायी लाइसेंस देने के पहले लाइसेंस प्राप्त करने वाले व्यक्तियों के लिए ड्राइविंग टेस्ट के लिए स्थायी जगह चिन्हित कर लें। उन्होंने परीक्षा को फिंगरप्रिंट से अटैच करने का निर्देश दिया।


Post a Comment

0 Comments