Adsense

#JaunpurLive : आधी रात तक बजाया जा रहा डीजे, परीक्षा की तैयारी में बन रहा बाधा



खेतासराय। स्थानीय थाना क्षेत्र के नगर सहित ग्रामीण इलाकों में मैरेज लानों एवं शादी-विवाह के अवसर पर हर्ष कार्यक्रम में रात दो बजे तक बेखौफ तेज ध्वनि से डीजे बजाया जा रहा है जो बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बाधा बन रहे हैं। जानकारी के अनुसार इस समय शादी-विवाह व हर्ष कार्यक्रम नियमित रूप से चल रहा है। वहीं दूसरी तरफ बोर्ड परीक्षा भी शुरू है। छात्र-छात्राएं अपना भविष्य बनाने के लिए परीक्षा की तैयारी युद्धस्तर पर कर रहे हैं लेकिन आधी रात तक डीजे बज रहे हैं जिससे बोर्ड परीक्षार्थियों की तैयारियों में खलल पड़ रहा है।
मोहमदाबाद निवासी इंटरमीडिएट की छात्रा खुशी बिंद व आदित्य प्रजापति बढ़नपुर निवासी हाईस्कूल के छात्र अंश सिंह गोधना निवासी हाईस्कूल की छात्रा शशि राजभर पोरईखुर्द निवासी इण्टरमीडिएट के छात्र अरुण राजभर जितिन राजभर सनी राजभर एवं कस्बा के सलारगंज वार्ड निवासी हाईस्कूल के छात्र अबू फ़ैज़ हाईस्कूल के छात्र पाराकमाल गांव निवासी मो. ताबिश खान इंटरमीडिएट के छात्र मो. अशद इब्रामिम खान नगर निवासी हाईस्कूल के छात्र अदनान आमिर समेत आदि छात्रों ने बताया कि आधी रात तक तेज ध्वनि से बज रहे हैं। अशांति के माहौल में परीक्षा की तैयारी नहीं हो पाती। पढ़ाई पर दिमाग केंद्रित नहीं हो पाता। परीक्षा के समय डीजे पर अंकुश लगाया जाए।
उच्च न्यायालय के कानूनी प्राविधान के मुताबिक औद्योगिक क्षेत्रों में दिन रात्रि के समय 75 से 70 डेसिबल शहरी क्षेत्रों में 65 से 55 डेसिबल रिहायशी क्षेत्रों में अधिकतम 55 से 45 डेसिबल शांत क्षेत्रों में 20 से 40 डेसिबल अधिकतम ध्वनि तीव्रता के साथ किया जाए। डीजेपी उत्तर प्रदेश प्रशांत कुमार ने सभी थानों को निर्देशित किया है कि उच्च न्यायालय के आदेशों का पालन करते हुए पुलिस शांति का वातावरण छात्रों को दें। अपने क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम करें। फरवरी माह में 3585 शिकायत डीजे की डायल 112 को मिली थी लेकिन बेखौफ होकर धड़ल्ले से डीजे को बजाया जा रहा है। देखना है कि छात्रों की इन समस्याओं पर प्रशासन अंकुश लगा पाता है या निद्रा में ही रहेगा।

Post a Comment

0 Comments