Adsense

#JaunpurLive : स्टोरी टाइम रोज प्ले का महत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

 

जौनपुर। जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान में ह्युमाना पीपुल टू पीपुल इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में “स्टोरी टाइम तथा रोल प्ले का महत्व और कक्षा में पोस्टर” विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन आँडिटोरियम हाल में उप शिक्षा निदेशक/प्राचार्य डॉ0 विनोद शर्मा के दिशा निर्देशन एवं वरिष्ठ प्रवक्ता डॉ0 रवीन्द्रनाथ के मार्गदर्शन में हुआ।


कार्यशाला का शुभारंभ डॉ0 शर्मा, डॉ0 रवीन्द्रनाथ सहित HPPI के टीम लीडर नितिन मिश्रा ने माँ सरस्वती के प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुये दीप प्रज्ज्वलित करके किया। जिले के 5 विकास खण्डों (धर्मापुर, सिरकोनी, सिकरारा, मुफ्तीगंज एवं करंजाकला) में से 50 प्राथमिक विद्यालयों के कुल 50 सहायक अध्यापकों ने प्रतिभाग किया। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य कक्षा-कक्ष शिक्षण को प्रभावी एवं रुचिकर बनाने के लिए कहानी कहने, दृश्यमान रूप से कहानी कहने एवं पोस्टर्स की उपयोगिता और पोस्टर का निर्माण करते समय ध्यान रखने योग्य बातों पर विचार-विमर्श कर समझ विकसित करना था।
इस दौरान ह्युमाना पीपुल टू पीपुल इंडिया जौनपुर के टीम लीडर नितिन मिश्रा ने ह्युमाना पीपुल टू पीपुल इंडिया और वाचिक एवं दृश्यात्मक रूप से कहानी कहने की तकनीक के बारे में विस्तार से बताने के साथ समूह में गतिविधि भी करवाया। इसके पश्चात् ह्युमाना पीपुल टू पीपुल इंडिया के मास्टर ट्रेनर डॉ० चन्द्रशेखर, गगन चन्द्र गौतम एवं ब्रजबंधु साहू ने अनेक समूह गतिविधियों एवं विडियो के माध्यम से सभी सहायक अध्यापकों की समझ को बढ़ाने के साथ ही उन्होंने कक्षा-कक्ष शिक्षण को प्रभावी एवं रुचिकर बनाने के लिए दृश्यमान रूप से कहानी कहने एवं कहानी के विभिन्न तरीकों पर चर्चा किया। कहानी निर्माण करते समय ध्यान रखने वाली बातों पर चर्चा की गयी। गतिविधि के माध्यम से कहानी का निर्माण भी करवाया गया। एक कहानी मौखिक रूप से और दूसरी कहानी चित्रों के माध्यम से निर्मित करवाया गया।
तत्पश्चात पोस्टर्स का निर्माण करना, पोस्टर्स की उपयोगिता और पोस्टर का निर्माण करते समय ध्यान रखने योग्य बातों पर चर्चा किया गया। बच्चों की भाषा के विकास करने के लिए कॉमिक्स एवं कहानियों की क्या भूमिका है, इस पर भी विचार-विमर्श किया गया और नए-नए कॉमिक्स एवं कहानियों के निर्माण की प्रक्रिया पर भी चर्चा की गयी। अंत में डायट प्राचार्य ने प्रतिभागियों से प्रतिपुष्टि लेते हुए उनको अपने विद्यालयों में इस प्रशिक्षण से प्राप्त ज्ञान को लागू करने के लिए प्रेरित किया तथा उनके कर कमलों द्वारा सभी प्रतिभागियों को इस प्रशिक्षण का प्रमाण-पत्र भी प्रदान किया। प्रशिक्षण की समाप्ति पर ह्युमाना पीपुल टू पीपुल इंडिया के टीम लीडर नितिन मिश्रा ने सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित किया और भविष्य में आयोजित किए जाने वाले कार्यशाला में एवं अन्य सभी प्रकार की गतिविधियों में सक्रिय रूप से प्रतिभाग करने की अपेक्षा व्यक्त की।
इस अवसर पर डायट के सभी प्रवक्तागण, विकास खण्ड के मेंटर एवं ह्युमाना पीपुल टू पीपुल इंडिया के रोहितासव गुर्जर, समय सिंह यादव, अनुराग सिंह, सुभाष चन्द्र सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments