Adsense

#JaunpurLive : ज्ञाना इण्टरनेशनल प्ले स्कूल में डा. रूचि ने समर कैम्प का किया उद्घाटन

 

शाहगंज, जौनपुर। स्थानीय नगर में संचालित ज्ञाना इंटरनेशनल प्ले स्कूल में  पहला समर कैंप का बेहद शानदार तरीके से भव्य उद्घाटन हुआ। इस ग्रीष्मकालीन शिविर का उद्देश्य बच्चों को न केवल सीखने के करीब लाना है, बल्कि उनमें आत्मविश्वास भी पैदा करना है। ग्रीष्मकालीन शिविर ने सीखने को मनोरंजन के साथ मिला दिया और छात्रों को अनुभवजन्य साक्ष्य के माध्यम से ज्ञान प्राप्त करने के लिए एक मंच प्रदान किया।
समर कैंप के पहले दिन कई छात्र-छात्राओं का नामांकन समर कैंप के लिए हुआ। ज्ञाना ने ढेर सारी गतिविधियों की पेशकश की। ग्रीष्मकालीन शिविर का उद्देश्य बच्चों को ऐसी गतिविधियों में संलग्न करना है जो उन्हें मनोरंजक और सार्थक दोनों लगती हैं। सभी बच्चों को किसी भी रूप में अपनी रचनात्मकता का पता लगाने और व्यक्त करने के लिए एक समान मंच प्रदान करना है।
शिविर की शुरुआत योगाभ्यास से हुई, क्योंकि यह स्वस्थ जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। आज के व्यस्त कार्यक्रम में आंतरिक शांति प्राप्त करने के लिए योग ही जीवन में संतुलन लाने का एकमात्र तरीका है। यह स्कूल खेल, संगीत, नृत्य, कला, शिल्प, पेंटिंग, फोटोग्राफी, रोबोटिक्स आदि जैसी मनोरंजक गतिविधियों पर भी ध्यान केंद्रित करता है। बच्चों को शिविर के एक भाग के रूप में गतिविधियों के बीच पौष्टिक भोजन और रसना प्रदान किया जाता है। छात्रों ने बोली जाने वाली अंग्रेजी कक्षाओं में भी भाग लिया, बैलून गेम, फ्रूट गेम, कुर्सी गेम सहित विभिन्न गतिविधियों में लगे रहे। यह शिविर यह सीखने में भी मदद करेगा कि अन्य लोगों के साथ कैसे घुलना-मिलना है और बेहतर संचार कौशल विकसित करना है।
शिविर का उद्घाटन सूर्य हॉस्पिटल की मुख्य चिकित्सक डा. रुचि मिश्रा ने किया। शिविर का संचालन प्रधानाचार्य डॉ. अनामिका मिश्रा के मार्गदर्शन में किया जा रहा है जिन्होंने गर्मियों के दौरान ऐसे शिविरों के महत्व पर अपने विचार भी व्यक्त किए। उन्होंने सभी का स्वागत भी किया। उन्होंने विभिन्न गतिविधियों के महत्व पर प्रकाश डाला जो निश्चित रूप से शिविरार्थियों को भविष्य में लाभान्वित करेगा। स्कूल में पहला समर कैंप का बेहद शानदार तरीके से उद्घाटन हुआ। शिविर का उद्देश्य बच्चों को न केवल सीखने के करीब लाना है, बल्कि उनमें आत्मविश्वास भी पैदा करना है। शिविर ने सीखने को मनोरंजन के साथ मिला दिया और छात्रों को अनुभवजन्य साक्ष्य के माध्यम से ज्ञान प्राप्त करने के लिए एक मंच प्रदान किया। इस अवसर सिमरन, रागिनी, ज्योति, समज्ञा, मंजू, अजय, अजय सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments